लाइव टीवी

Baking Soda for Skin: किचन ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत काम की चीज है बेकिंग सोडा, ऐसे कीजिए इस्तेमाल

Updated May 21, 2022 | 22:12 IST

Baking Soda for Skin: बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता, बल्कि ये त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा के इसेतमाल से चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है।

Loading ...
Baking Soda Benefits
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडा से ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी
  • बेकिंग सोडा दाग-धब्बों को दूर कर निखारे रंगत
  • कील मुंहासों को दूर करने में मददगार बेकिंग सोडा

Baking Soda for Skin: हर घर की रसोई मे इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा बड़े काम का होता है। बेकिंग सोडा सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है, जैसे- दाग धब्बों की समस्या, झुर्रियों की समस्या, स्किन टैनिंग और ब्लैकहेड्स की समस्या। इसके साथ ही बेकिंग सोडा त्वचा की रंगत निखारने का काम भी करता है। दरअसल, बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो स्किन से गंदगी और दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं बेकिंग सोडा के कुछ ऐसे ही कमाल के फायदों के बारे में-

पढ़ें- फैशन शोज की ये 5 चीजें जो पक्का आपको नहीं होंगी पता, जानिए यहां

स्किन के लिए बेकिंग सोडा

कील मुंहासों को करे दूर
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से चेहरे पर निकलने वाले कील मुंहासों को दूर करने में मदद मिलती है। चेहरे पर लगाने के लिए पहले बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर हल्का पतला पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को मुंहासों पर लगा लें और 2-3 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने के एक हफ्ते बाद ही कील मुंहासे दूर होने लगेंगे।

दाग-धब्बों से दिलाए निजात
चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा फायदेमंद होता है। दरअसल, बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं, जो दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा का रंग निखारने का काम करते हैं। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा 3 चम्मच नींबू के रस में मिलाएं और फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं।

ब्लैकहेड्स की करे छुट्टी
अक्सर कई लोगों को ब्लैकहेड्स की बहुत समस्या होती है। इन ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें, फिर इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 1 हफ्ते में दो बार इसे लगाएं, कुछ ही समय में ब्लैकहेड्स खुद ही निकलने लगेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)