लाइव टीवी

Head Massage: स्वस्थ्य बालों के साथ तनाव दूर कर देती है चंपी, जानें सिर की मालिश करने का सही तरीका

Updated May 26, 2020 | 21:34 IST

Benefits of Hair Massage लॉकडाउन में सिर रहता है भारी और हमेशा थका-थका सा महसूस करते हैं, तो बालों की मालिश करें। तेल से चंपी करने से कई फायदे मिलेंगे, लेकिन उससे पहले जान लें मालिश करने का सही तरीका।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
स्वस्थ्य बालों के साथ तनाव दूर कर देती है चंपी
मुख्य बातें
  • बालों की मालिश से करने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।
  • दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रहने के लिए चंपी बहुत जरूरी है।
  • सिर की मालिश करने के लिए जानें क्या है सही तरीका।

घर से दूर रहने वाले युवा मां के हाथों का खाना और चंपी को काफी मिस करते हैं। खाना तो खुद बनाना सीख भी लें, लेकिन बालों में चंपी की बात कुछ और है। सिर में तेल मालिश करने से न सिर्फ बालों को फायदा मिलता है बल्कि शरीर में रक्त का संचार भी बेहतर तरीके से होता है। कई लोगों के चंपी करने तरीका आपको मिनटों में रिलैक्स कर देता है और खुद को काफी फ्रेश महसूस करते हैं। दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रहने के लिए चंपी बहुत जरूरी है। 

अगर दर्द या फिर किसी टेंशन से सिर भारी सा लगता है, तो बालों की मालिश से यह समस्या दूर किया जा सकता है। तनाव दूर करने और थकान मिटाने में भी चंपी फायदेमंद होती है। अगर आपके बाल झड़ते हैं या फिर रातों को नींद नहीं आती तो चंपी करवाएं, यह एक बेहतर ऑप्शन है। लॉकडाउन में सिर में मालिश के लिए पार्लर या फिर कहीं और जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर पर ही इसका लाभ उठाएं।

बालों की मालिश का तरीका

  • सिर में मालिश करने के लिए ज्यादातर लोग हथेलियों का इस्तेमाल करते हैं। यह सही तरीका नहीं है। हथेलियों की जगह उंगलियों के पौरों का इस्तेमाल करें।
  • उंगलियों की गति और लय धीरे-धीरे सिर के स्कैल्प पर घुमाते रहे हैं, इससे त्वचा में कंपन महसूस होती है और सिर में हलकापन लगने लगेगा। इस दौरान जोर-जोर से सिर को हिलाना या फिर बालों को बिल्कुल न रगड़ें।
  • दोनों कानों के नीचे और गर्दन के पिछले हिस्से में हेयर लाइन के पास दोनों हाथों के अंगूठे से दबाव बनाते हुए सिर की त्वचा को गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें।
  • अगर आपके बाल सामान्य हैं तो सप्ताह में एक बार मालिश करना काफी है। वहीं अगर आपके बाल रूखे हैं तो सप्ताह में दो बार मालिश कर सकते हैं। मालिश के बाद आप अपने बाल को अच्छी से धो लें। 
  • बालों की मालिश के लिए नारियल,सरसों बादाम तेल का इस्तेमाल करना उचित रहता है। मालिश के दौरान तेल को हल्का गर्म कर लें और इस बात का खास ख्याल रखें कि तेल सिर के सभी हिस्से में अच्छी तरह लग जाए। 
  • बालों के रोमकूपों को खोलने के लिए सिर की मालिश के बाद भाप ले सकते हैं। घर पर भाप लेने के लिए गर्म पानी से भीगे हुए तौलिए को सिर पर लपेट लें। ऐसा करीबन 5 मिनट तक करें। इस तरह त्वचा की मृत कोशिकाएं और धूल मिट्टी ढीली होकर निकल जाती हैं। यह बालों के लिए काफी अच्छा होता है।