लाइव टीवी

Jaggery Face Pack: गुड़ से बने ये फेस पैक आपकी स्किन पर करेंगे तुरंत असर, रोजाना लगाने से स्किन करेगी ग्लो

Updated May 26, 2020 | 22:40 IST

Jaggery Face Pack Benefits: गुड़ सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती के लिए फायदेमंद माना जाता है। गुड़ के इस्तेमाल से आप चेहरे के जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकते हैं।

Loading ...
गुड़ से बने ये फेस पैक आपकी स्किन पर करेंगे तुरंत असर
मुख्य बातें
  • गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए गुड़ फेस पैक लगाएं।
  • इस तरह घर पर बनाएं गुड़ के फेस पैक।

अक्सर खाना खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सेहत के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद हैं। गुड़ हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसके साथ ही यह चहेरे के दाग-धब्बे को भी चुटकियों में दूर कर देता है। गुड़ का फेस पैक चेहरे पर लगाने से जिद्दी मुंहासों के निशान जल्द गायब हो जाते हैं। बता दें कि बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले त्वचा पर दिखता है, जिसकी वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन, दिखने लगते हैं। गुड़ का फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट के साथ कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे के लिए फायदेमंद है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप घर फेस पैक बना सकती हैं। घरेलू नुस्खों से तैयार ये फेस पैक आप आसानी से घर में बना सकती हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आता है। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाए गुड़ के फेस पैक....

इस तरह घर पर बनाएं गुड़ के फेस पैक

  • फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें। उसमें एक चम्मच टमाटर का रस, एक नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रहें, उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे की झाइयां दूर हो जाएंगी।
  • अगर आपकी त्वचा ग्लो नहीं कर रही तो गुड़ का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। दरअसल गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, चो त्वचा में चमक बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच गुड़ के पाउडर लें और उसमें दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाने के बाद अपने चेहरे पर लगााएं। करीबन 10 मिनट तक फेस पैक चेहरे पर लगाने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।
  • बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं चेहरे पर दिखने वाले झुर्रियों से काफी परेशान हो जाती हैं। गुड़ फेस पैक से झुर्रियां दूर होती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच गुड़ पाउडर लें और उसमें एक चम्मच ब्लैक टी डाल दें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिक्स करें। अब इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।
  • कुछ मुहांसों के दाग-धब्बे जाने का नाम नहीं लेते हैं। ऐसे में आप गुड़ के बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए गुड़ पाउडर में नींबू के कुछ बूंद मिक्स करें। पेस्ट बनाने के लिए हल्का पानी भी डाल सकती हैं। अब दाग-धब्बे वाले स्थान पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। अगर दाग-धब्बे ज्यादा हैं तो रोजाना इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं।