लाइव टीवी

Mint Benefits for Skin: पुदीने को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Jul 22, 2022 | 14:29 IST

Mint Benefits for Skin: त्वचा को निखारने और हेल्दी व ग्लोइंग बनाने के लिए पुदीना बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां और रिंकल्स की समस्या होने लगती है, जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती हैं। ऐसे में पुदीने के इस्तेमाल से इन सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। 

Loading ...
Mint Benefits
मुख्य बातें
  • एक्ने की समस्या को करे दूर
  • पुदीने से स्किन को करें टोन व हाइड्रेट
  • बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी कारगर

Mint Benefits for Skin: महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा को लेकर बहुत केयरिंग होती हैं। हालांकि, फिर भी स्किन संबंधी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इनमें एक्ने, पिंपल्स, झुर्रियां जैसी समस्याएं शामिल हैं। इन समस्याओं को वैसे तो कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के जरिए भी दूर किया जा सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी इस तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पुदीने से त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं पुदीने से मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में-

त्वचा की अनगिनत समस्याओं को दूर करे पुदीना

एक्ने की समस्या होगी दूर

पुदीने के इस्तेमाल से एक्ने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। दरअसल, पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के नेचुरल ऑयल यानी सीबम को कंट्रोल करते हैं। इससे ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है, जिससे एक्ने की समस्या कम होने लगती है।

Also Read: Fridge Cleaning Tips फ्रिज की इन आसान तरीकों से करें सफाई, नहीं तो पनपने लगेंगे बैक्टीरिया

स्किन को करे हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट और टोन करने के लिए भी पुदीना काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, पुदीने के इस्तेमाल से स्किन को नेचुरली टोन करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर पोर्स को क्लीन करने में मदद मिलती है। पुदीने के रस या पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन हाइड्रेट होती है, जिससे त्वचा निखरी और टोन्ड नजर आती है। 

Also Read: Beauty Hacks डेड स्किन व आइब्रो सेट करने के लिए ऐसे करें टूथब्रश का इस्तेमाल, मिलेंगे बड़े फायदे

बढ़ती उम्र के असर को करे कम

पुदीना त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर दिखने वाला बढ़ती उम्र का असर भी कम होता है। दरअसल, पुदीने की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को जल्दी बूढ़ा होने से रोकते हैं। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। पुदीने की पत्तियों के पेस्ट से झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)