लाइव टीवी

Moong Dal Benefits: गर्मियों में त्वचा के लिए कमाल है मूंग दाल, बेदाग और निखरी त्वचा के लिए है बहुत फायदेमंद

Updated Apr 10, 2021 | 13:05 IST

Moong Dal Benefits For skin: अगर गर्मियों में आपकी त्वचा अपनी सेहत खोने लगती है तो आज हम आपके लिए मूंग दाल के कुछ ऐसे अचूक उपाय लेकर आए हैं जिनको अपनाने के बाद पहले ही दिन से आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Loading ...
moong dal Benefits
मुख्य बातें
  • मूंग की दाल में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व जो त्वचा की सेहत के लिए माने जाते हैं बेहद लाभदायक।
  • चेहरे को एक्सफोलिएट करने के साथ डेड सेल्स को निकालने में मदद करता है मूंग दाल
  • मूंग दाल में पाए जाने वाले विटामिंस और एंजाइम त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में सक्षम हैं।

प्रकृति ने हमें ऐसी कई चीजों का अनमोल तोहफा दिया है जो हमारे लिए कई तरह से लाभदायक साबित होते हैं। हमारे घर के किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो ना ही सिर्फ खाने के लिए बल्कि त्वचा की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। बच्चे हों या बड़े, मूंग दाल घर में जब भी बनती है तब घर के सदस्य मुंह बना लेते हैं लेकिन इस दाल में मिलने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। चीन, इंडोनेशिया, हांगकांग और वेस्ट ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में मूंग की दाल को बहुत पसंद किया जाता है तथा ब्यूटी इंडस्ट्री में भी इसका बढ़-चढ़कर उपयोग किया जाता है। मूंग की दाल के अंदर ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सक्षम हैं। गर्मी के मौसम में कई लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि उनकी त्वचा स्वस्थ नहीं रहती है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में ऐसी समस्या सताती है तो आपके लिए यह लेख बेहद फायदेमंद है। ‌यहां जानें, त्वचा के लिए मूंग दाल के फायदे।

  • रंग सुधारता है मूंग दाल

मूंग दाल के अंदर विटामिन ए और सी पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ डेड सेल्स को निकालते हैं। यह हमारी त्वचा को निखारते हैं तथा उसे सोम्य रखते हैं। रात में दो टी-स्पून मूंग दाल को भिगोकर रख दीजिए और सुबह इसका पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट में एक टीस्पून बादाम का तेल और शहद डालकर मिलाई और अपने चेहरे पर लगाइए। जब यह सूख जाए तो पानी से धो लीजिए, आपकी त्वचा निखरी और सोम्य नजर आएगी।  

  • त्वचा को हाइड्रेट रखने में करता है मदद

मूंग दाल में मिलने वाले विटामिंस और एंजाइम्स हमारी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखते हैं। रात में कच्चे दूध में दो टी-स्पून मूंग दाल को भिगोकर रख लीजिए फिर अगले सुबह पेस्ट बना लीजिए। 15 मिनट के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर रखिए फिर पानी से धो लीजिए। यह पेस्ट डाई स्किन की समस्या से निदान प्राप्त करने में मदद करता है। 

  • अनचाहे बालों को हटाता है मूंग दाल

अगर आप अनचाहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप घर पर मूंग की दाल से फेशियल स्क्रब बना सकते हैं। रात में चार टी-स्पून मूंग दाल को भिगोकर रख लीजिए फिर अगली सुबह उसका पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट में दो टी-स्पून ऑरेंज पील पाउडर और सेंडल वुड पाउडर मिला लीजिए। इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाइए और 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर रखिए। 10 मिनट बाद हल्के-हल्के हाथों से अपने चेहरे पर स्क्रब कीजिए फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। 

  • सन टेन से राहत दिलाए

मूंग दाल की मदद से सन टेन से राहत पाया जा सकता है, मूंग दाल यूवी रेज द्वारा चेहरे को पहुंचाए गए नुकसान से राहत दिलाता है। इसके लिए आपको रात में चार टी-स्पून मूंग दाल भिगोकर रखना है फिर अगली सुबह उसे पीस लेना है। इस पेस्ट में दो टी-स्पून दही मिलाइए और प्रभावित जगह पर लगाइए। 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लीजिए। 

  • मुंहासे और पिंपल को रखे दूर

अगर आप पिंपल और मुंहासे जैसे समस्या से परेशान हैं तो रात में चार टी-स्पून मूंग दाल को भिगो लीजिए और अगले दिन पेस्ट बनाकर इसमें 2 टीस्पून घी डाल दीजिए। अब पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लीजिए और लगाते हुए चेहरे पर मसाज कीजिए। इसके रोजाना इस्तेमाल से मुहासे और पिंपल जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी।