लाइव टीवी

Benefits of Mustard Oil: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है सरसों का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 12, 2022 | 10:50 IST

Mustard Oil For Hair: बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। शैंपू से 5 मिनट पहले सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनका गिरना कम होता है।

Loading ...
Mustard Oil Benefits
मुख्य बातें
  • बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है
  • सरसों का तेल बालों की करे कंडीशनिंग और बालों को सफेद होने से रोकता है
  • सके साथ ही सरसों के तेल की मालिश से बालों का झड़ना भी कम होता है

Benefits of Mustard Oil For Hair: सदियों से बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, सरसों के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल, विटामिन ए, डी, ई, के, प्रोटीन बीटा कैरोटिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की रूसी और सफेद होने जैसी कई समस्याओं को दूर कर उन्हें मजबूत और घना बनाते हैं। हेयर वॉश करने से 5 मिनट पहले सरसों के तेल से मालिश करने से बाल मुलायम और शाइनी बनते हैं। इसके साथ ही सरसों के तेल की मालिश से बालों का झड़ना भी कम होता है, जिससे वो घने बनते हैं। तो चलिए जानते हैं सरसों के तेल के अन्य फायदों के बारे में-

बालों का झड़ना करे कम

सरसों के तेल की मालिश बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। सरसों के तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, साथ ही बालों को पोषण मिलता है। इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है और बाल मजबूत, लंबे और घने बनते हैं।  

बालों की करे कंडीशनिंग 

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। ये बालों को नेचुरली कंडीशनिंग करता है। दरअसल, सरसों का तेल विटामिन ई, डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंटस जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो बालों को शाइनी और मुलायम बनाने में मददगार होते हैं।  

बालों को सफेद होने से रोके

सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, बीटा कैरोटिन, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं। जो लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, उन्हें सरसों के तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)