लाइव टीवी

Summer Face Pack: गर्मियो में चेहरे को फ्रेशनेस और निखार देगा केसर-चंदन का होममेड फेसपैक

Updated May 16, 2022 | 17:53 IST

Saffron Sandal Face Pack Benefits: केसर और चंदन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही त्वचा से दाग-धब्बों को दूर कर रंगत निखारने और उसे नेचुरली मॉइश्चराइज करने में कारगर होते हैं।

Loading ...
Saffron Sandal Face Pack Benefits
मुख्य बातें
  • चंदन-केसर के फेसपैक को लगाने का सही तरीका
  • केसर-चंदन का फेसपैक बनाने की विधि
  • केसर-चंदन के फेसपैक के फायदे

Saffron Sandal Face Pack Benefits: केसर न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। केसर के इस्तेमाल से मुंहासे और टैनिंग जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। केसर-चंदन से बने फेसपैक का इस्तेमाल करने से जहां त्वचा की रंगत में निखार आता है, वहीं दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। बात करें चंदन की, तो ये स्किन को ठंडक पहुंचाकर उसे गर्मी के मौसम से होने वाली समस्याओं से बचाता है। केसर में इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह से इसका फेसपैक बढ़ती उम्र के असर को कम करने और उसे जवां बनाने में भी कारगर होता है। तो चलिए जानते हैं केसर-चंदन के फेसपैक के फायदों के बारे में-

Also Read: Ways to Keep House Cool: खसखस के पर्दे, एग्जॉस्ट फैन, गर्मियों में बिना AC घर इन चीजों से रहेगा ठंडा

केसर-चंदन के फेसपैक के फायदे

केसर-चंदन से बने फेसपैक को लगाने से स्किन की टैनिंग दूर होने के साथ-साथ उसमें निखार आता है। केसर जहां कील-मुंहासों और बढ़ती उम्र के असर को कम कर त्वचा को निखारने और उसे जवां बनाने का काम करता है, तो वहीं चंदन चेहरे को ठंडक पहुंचाकर गर्मी को शांत करता है। जिससे गर्मी के मौसम में होने वाली एलर्जी से राहत मिलती है। इसके साथ ही केसर-चंदन के फेसपैक से चेहरे पर गुलाबी निखार आने के साथ ही स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज होती है।

केसर-चंदन का फेसपैक बनाने की विधि
सामग्री

  • 4-5 केसर के धागे
  • 1 चम्मच चंदन का पाउडर
  • 2 चम्‍मच कच्‍चा दूध
  • इसमें आप 2 चम्मच गुलाबजल भी मिला सकते हैं।

Also Read: Special Way of Drinking Beer: पार्टी में बियर पीने का सही तरीका जान लीजिए, स्वाद के साथ-साथ बढ़ेगा स्वैग भी

फेसपैक बनाने की विधि -

चंदन और केसर के फेसपैक को बनाने के लिए केसर, चंदन, दूध और गुलाबजल को एक साथ अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब आपका केसर और चंदन से बना फेसपैक तैयार है।

फेसपैक को ऐसे लगाएं

केसर के फेसपैक को लगाने के लिए चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको फर्क साफ दिखेगा। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)