लाइव टीवी

Ways to Keep House Cool: खसखस के पर्दे, एग्जॉस्ट फैन, गर्मियों में बिना AC घर इन चीजों से रहेगा ठंडा

Updated May 16, 2022 | 08:00 IST

Ways to Keep House Cool: गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते हैं। एसी का ज्यादा इस्तेमाल न केवल सेहत बल्कि आपकी जेब पर भी बुरा असर डालती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप बिना एसी के घर को बना सकते हैं ठंडा-ठंडा कूल-कूल।

Loading ...
Ways to Keep House Cool
मुख्य बातें
  • गर्म हवा बाहर करने के लिए एग्जॉस्ट फैन का करें इस्तेमाल
  • खसखस के पर्दे से घर में आएगी ठंडक
  • पौधों के इस्तेमाल से घर बनेगा ठंडा

Ways to Keep House Cool: चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर AC का सहारा लेते हैं, लेकिन एयर कंडीशनर में ज्यादा समय तक रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके साथ ही एसी की वजह से पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। दरअसल, एसी कमरे के अंदर का तापमान तो ठंडा रखती है, लेकिन इससे बाहर का तापमान बढ़ जाता है, जो पर्यावरण के लिए नुकसानदायक साबित हो रहा है। वहीं, एसी का ज्यादा इस्तेमाल जेब पर भी भारी पड़ता है, जब लंबा चौड़ा बिजली का बिल हाथ में आता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरकीब अपनाई जा सकती है, जिनसे बिना एसी के घर रहेगा ठंडा-ठंडा कूल-कूल। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

घर का तापमान ठंडा रखने के लिए घर के अंदर-बाहर और बालकनी में पौधे रखने चाहिए। इससे बाहर की गर्म हवाओं को अंदर आने से रोकने और घर का तापमान ठंडा बनाए रखने में मदद मिलती है। दरअसल, पौधों की ऑक्सीजन से घर ठंडा रहता है। बाजार में इस तरह के कई पौधे उपलब्ध हैं, जो घर में रखने के लिए एकदम सही होते हैं। इसके अलावा धूप को कमरे या घर में आने से रोकने के लिए बड़े पौधों को दरवाजों और खिड़की पर रखा जा सकता है।

Also Read: चेहरे की खूबसूरती छीन रहे हैं दाद के निशान, इन घरेलू उपाय से होंगे तुरंत दूर

खसखस के पर्दे से घर में आएगी ठंडक
एसी जैसी ठंड महसूस करने के लिए खसखस का इस्तेमाल बहुत कारगर होता है। अगर खसखस के पर्दे को ठंडे पानी में भिगोकर लगाया जाए तो बाहर से आने वाली गर्म हवा भी ठंडी हो जाती है। दरअसल, गर्म हवा जब पानी में भीगे पर्दे से पार होती है, तो उसका तापमान ठंडा हो जाता है और इस तरह कमरे के अंदर जाने वाली हवा ठंडी होती है, जिससे घर या कमरा ठंडा बना रहता है।

एग्जॉस्ट फैन से गर्म हवा निकलेगी बाहर
अक्सर आपने महसूस किया होगा किचन में खाना बनने के बाद पूरे घर में उमस सी हो जाती है। इस उमस और गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए किचन और बाथरूम का एग्जॉस्ट फैन चला देना चाहिए। इससे घर के अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाती है और घर ठंडा हो जाता है।

गर्मी भगाने के लिए पानी का करें छिड़काव

तेज धूप की वजह से घर की छत काफी गर्म हो जाती है, जिसकी वजह से पूरे घर में गर्मी का माहौल रहता है। ऐसे में सुबह-शाम अपने घर की छत पर, बालकनी में और खिड़की के पास पानी का छिड़काव कर सकते हैं, ताकि घर ठंडा बना रहे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। आप अपनी सूझबूझ से अपने घरों को ठंडा रखने की कोशिश करें।)