लाइव टीवी

Weight Loss Tips At Home: जिम जाने का वक्त नहीं मिलता तो घर पर करें ये काम, मिलेंगे ये कई फायदे

Updated May 30, 2022 | 13:12 IST

benefits of sweeping and mopping: वेट लॉस करने के लिए लोग अक्सर जिम जाया करते हैं। बिजी टाइम टेबल की वजह से हम रेगुलर जिम नहीं जा पाते हैं, ऐसे में घर पर ही झाड़ू पोछा लगाकर वजन को कम किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
benefits of sweeping and mopping
मुख्य बातें
  • झाड़ू और पोछा लगाना फिट रहने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज है
  • झाड़ू- पोछा लगाने से शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी जल्दी बर्न होती है, इसके साथ ही वजन भी तेजी से घटता है
  • बैली फैट या कमर के आसपास की चर्बी को कम करने के लिए झाड़ू पोछा सबसे शानदार तरीका है

Jhadu Pocha Lagane Ke Fayde: बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों को जिम जाने का वक्त कम मिल पाता है। एक्सरसाइज न करने की वजह से हमारे शरीर में अननेसेसरी फैट व कई तरह का मोटापा बढ़ जाता है। ऐसे में हर कोई घर में ही रहकर एक्सरसाइज करने का तरीका ढूंढता है। बता दें घर में बैठकर वेट लॉस करने का सबसे बढ़िया तरीका है झाड़ू व पोछा लगाना। इससे घर की सफाई भी हो जाती है और अच्छे तरीके से वर्कआउट भी। एक्सपोर्ट भी मानते हैं कि झाड़ू और पोछा लगाना फिट रहने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज है। झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी जल्दी बर्न होती है। इसके साथ ही वजन भी तेजी से घटता है। बैली फैट या कमर के आसपास की चर्बी को कम करने के लिए झाड़ू पोछा सबसे शानदार तरीका है। आइए जानते हैं घर पर झाड़ू पोछा लगाने के फायदे के बारे में..

Also Read: Heat Damaged Hair: बार-बार हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से खराब हो गए हैं बाल? ये रहे हीलिंग टिप्स

20 से 25 कैलोरी होगी कम

सुबह नाश्ते के बाद 10 मिनट झाड़ू व पोछा लगाने से शरीर में 20 से 25 कैलोरी कम होती है। इसे आप डेली रूटीन वाले एक्सरसाइज में भी शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही कमर और पीठ के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।

झाड़ू- पोछा लगाने से इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

एक्सपोर्ट मानते हैं कि जमीन पर बैठकर पोछा लगाने से वजन कम होने के साथ-साथ कई और भी समस्याएं जैसे पीठ में दर्द व गर्दन में दर्द से छुटकारा मिलता है। अपने घर के फर्श को साफ करना वर्कआउट करने जैसा है। यह जिम की तरह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा।

Also Read: Benefits of Vitamin E: त्वचा के लिए रामबाण है विटामिन ई, इन चीजों के इस्तेमाल से दमक उठेगा चेहरा

 व्यक्ति होता है स्ट्रेस फ्री

झाड़ू पोछा करने से सिर्फ घर ही नहीं चमकता बल्कि व्यक्ति तनाव मुक्त भी रहता है। घर साफ सुथरा होने से व्यक्ति स्ट्रेस फ्री हो जाता है, क्योंकि साफ घर से दिमाग को अलग ही शांति मिलती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के वेट लॉस रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)