लाइव टीवी

Heat Damaged Hair: बार-बार हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से खराब हो गए हैं बाल? ये रहे हीलिंग टिप्स

Updated May 30, 2022 | 12:08 IST

Heat Damaged Hair: अलग-अलग हेयर प्रॉड्क्ट और हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल की वजह से बाल डैमेज हो जाते हैं। बालों के इस डैमेज को दूर करने और उन्हें फिर से शाइनी और सिल्की बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

Loading ...
Heat Damaged Hair Tips
मुख्य बातें
  • एवोकाडो के मास्क से बाल बनेंगे मुलायम
  • बालों को शाइनी बनाने में मददगार सेब का सिरका
  • एलोवेरा जेल से बाल बनेंगे मजबूत और खूबसूरत

Heat Damaged Hair Treatment: बालों को तरह-तरह से स्टाइल करने और अलग-अलग हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने की वजह से बाल डैमेज हो जाते हैं। दरअसल, हेयर स्टाइलिंग हीटिंग टूल से बालों की नमी और ऑयल ड्राई हो जाता है, जिससे बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। इसके साथ ही बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों की इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं जा सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से जहां बालों का रूखापन दूर होता है, वहीं इनसे बालों को स्ट्रेट लुक भी दिया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

Also Read: Skin Care Tips: तेज धूप से हाथों का रंग पड़ गया है काला? इन टिप्स की बदौलत हाथ बन जाएंगे पहले जैसे

हीटिंग टूल्स से बाल खराब होने पर क्या करें?

एवोकाडो से बाल बनेंगे मजबूत और चमकदार

हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल अक्सर अपनी नमी और नेचुरल चमक खो देते हैं। बालों की खोई हुई इस चमक और नमी को वापस लाने के लिए एवोकाडो काफी मददगार होता है। एवोकाडो बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें शाइनी बनाने का काम भी करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एवोकाडो को एक बाउल में अच्छे से स्मैश करके इसमें एक अंडा भी मिक्स कर सकते हैं। अब इसका मास्क बनाकर बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद अपने बालों को अच्छे से धोलें। इससे बाल सिल्की और शाइनी बनेंगे।

Also Read: Refrigerator Hacks: गर्मी हो या सर्दी, फ्रिज में इन पांच चीजों को रखना सेहत के लिए हो सकता है 'अनहेल्दी'

सेब का सिरका भी है फायेदमंद
बालों को पोषण देने और डैंड्रफ जैसी समस्या दूर करने के लिए सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो बालों को पोषण देने और उन्हें सिल्की बनाने का काम करते हैं। बालों के लिए सेब के सिरके का मास्क काफी फायदेमंद होता है। सिरके का मास्क बनाने के लिए दो चम्मच सिरके में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसमें आप अंडा भी मिला सकते हैं। अब इन तीनों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगा लें। करीब 30 मिनट बाद बालों को अच्छे से धोलें, फायदा मिलेगा।

एलोवेरा जेल से बाल बनेंगे मुलायम
एलोवेरा जेल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर के तौर पर काम करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों को बैक्टीरिया से बचाकर मजबूत, मुलायम और शाइनी बनाते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल के लिए पहले एलोवेरा की पत्ती को छीलकर इसमें से जेल निकाल लें। अब इस 4 चम्मच एलोवेरा जेल में 6 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अब इन्हें अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों और पूरे बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालों को धो लें। इससे आपको बालों में काफी फर्क दिखेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के हेयर केयर रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)