लाइव टीवी

Summer vacations: गर्मियों में पहाड़ घूम घूम कर थक गए हैं, साउथ के इन बेस्ट डेस्टिनेशन में करें ट्रिप

Updated Jun 05, 2022 | 10:41 IST

Summer vacations : गर्मियों में पहाड़ देख देखकर बोर हो गए हैं, तो इस बार गर्मियों में आप साउथ इंडिया की सैर कर सकते हैं। साउथ इंडिया में न केवल हरियाली बल्कि वहां की झील, तालाब और मंदिर आपका मन मोह लेंगे।

Loading ...
Summer vacation Place
मुख्य बातें
  • गर्मियों में ठंडक के साथ-साथ सुकून देगा यरकौड
  • ऊटी में जाकर हरियाली, ट्रैकिंग और मौसम का लुत्फ उठाइये
  • पहाड और धुंध से भरा कूर्ग है गर्मियों में घूमने की बेस्ट जगह

Summer vacations : गर्मियों में अक्सर लोग पहाड़ी इलाकों या हिल स्टेशन पर घूमना पसंद करते हैं। हालांकि, बार-बार पहाड़ों पर जाना भी मुमकिन नहीं होता। ऐसे में अगर आप इन गर्मियों में घूमने के लिए किसी नई जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए साउथ इंडिया बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। साउथ इंडिया अपने तालाब, झील, झरने और हरियाली के लिए जाना जाता है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता तो देखने को मिलेगी ही, साथ ही आप बहुत फ्रेश भी फील करेंगे। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी मनमोहक जगहों के बारे में, जो गर्मियों के मौसम में आपका दिल जीत लेंगी-

गर्मियों में घूमें साउथ इंडिया

कूर्ग, कर्नाटक
नेचर लवर्स के लिए कूर्ग स्वर्ग जैसा है। यहां घने पहाड़ों के साथ-साथ हल्की धुंध छाई रहती है, जो गर्मियों में ठंडक और सुकून देता है। कर्नाटक का ये शहर कॉफी के बागानों के लिए जाना जाता है। देखने के लिए यहां झरने, ट्रैकिंग मार्ग, किलें, मंदिर और भी बहुत कुछ है।

Also Read: Sabja Seeds Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं सब्जा का बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल    

ऊटी, तमिलनाडु
ऊटी का नाम ज्यादातर आपने फिल्मों में ही सुना होगा। ऊटी का नाम सुनते ही 'राजा हिंदुस्तानी' और 'इश्क' फिल्म याद आ जाती है। ऊटी इतना खूबसूरत है कि इसे हिल स्टेशंस की रानी कहा जाता है। तमिलनाडु के नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी हरियाली, मौसम, ट्रैकिंग और बगीचों के लिए फेमस है। गर्मियों में घूमने के लिए लिए ऊटी बेस्ट ऑप्शन है।

यरकौड, तमिलनाडु
गर्मियों में घूमने के लिए जगह तलाश रहे हैं तो आपके लिए यरकौड भी अच्छा विकल्प हो सकता है। यरकौड तमिलनाडु में स्थित है। पॉपुलर हिल स्टेशन यरकौड लैंड ऑफ सेवन फ़ॉरेस्ट्स के नाम से भी जाना जाता है।

पेरियार नेशनल पार्क, केरल
पेरियार नेशनल पार्क साउथ इंडिया का सबसे खूबसूरत और पॉप्युलर पार्क है। गर्मियों में यहां जानवर खुले में घूमते रहते हैं, जिन्हें देखने का भी अपना ही मजा है। दरअसल, खुले में इन जानवरों को देखकर एक अलग ही सुकून मिलता है। यहां आप लेक बोटिंग और वाइल्डलाइफ सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)