लाइव टीवी

Home Cleaning Tips: लकड़ी का फर्नीचर चमकाने के सबसे आसान व शानदार टिप्स, खिल उठेगा घर का हर एक कोना

Updated Jun 05, 2022 | 07:54 IST

How To Shine Wooden Furniture: लकड़ी के फर्नीचर की सफाई का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि अगर इनकी सफाई समय पर न की जाए तो इसमें दीमक व कालापन सा दिखने लगता है। ऐसे में कुछ उपायों से लकड़ी के फर्नीचर को एकदम नया व चमकदार बनाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Furniture Cleaning Tips
मुख्य बातें
  • लकड़ी का फर्नीचर घर की शोभा बढ़ाता है
  • लकड़ी के फर्नीचर पर ध्यान नहीं दिया तो यह खराब होने लगेंगे
  • रोजाना सफाई न करने पर फर्नीचर पुराना और गंदा दिखने लगता है

Tricks Cleaning Wooden Furniture: फर्नीचर आमतौर पर सभी के घरों में होता है। खूबसूरत और साफ-सुथरा फर्नीचर घर की शोभा बढ़ाते हैं। ये डिजाइनर सोफे जितने खूबसूरत दिखते हैं उतना ही उनका ध्यान देना भी जरूरी होता है। अगर इन लकड़ी के फर्नीचर पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह खराब होने लगते हैं। इसलिए इनकी साफ सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए। जैसे हम घर की रोजाना साफ सफाई करते हैं वैसे ही लकड़ी के फर्नीचर की भी रोजाना साफ सफाई जरूरी होती है।

लकड़ी के फर्नीचर की रोजाना सफाई और देखभाल न करने पर फर्नीचर पुराने और गंदे दिखने लगते हैं। कई बार फर्नीचर में चाय या कुछ ऐसी चीज गिर जाती है जिससे दाग लग जाता है। ऐसे में फर्नीचर की चमक फीकी पड़ने लगती है, मगर आपको घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ टिप्स और उपायों से लकड़ी के फर्नीचर की सफाई की जाए तो यह दोबारा चमकने लगेंगे।  

नींबू के रस से करें साफ

लकड़ी के फर्नीचर को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस को निकालकर कपड़े की मदद से चारों तरफ से रगड़कर साफ कर लें। इससे फर्नीचर में लगी गंदगी चुटकियों में साफ हो जाएगी।

Also Read: Public Toilet Doors: क्या आप जानते हैं पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे इतने छोटे क्यों होते हैं ? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

स्टील का स्क्रब का करें प्रयोग

इसके अलावा अगर आपको लकड़ी का फर्नीचर को साफ करना है और लकड़ी के फर्नीचर में लगी गंदगी, कालेपन व अधिक वैक्स जैम को हटाना है तो इसके लिए स्टील का स्क्रबर का प्रयोग कर सकते हैं। स्टील के स्क्रबर से फर्नीचर को अच्छे से रगड़ लें और फिर मुलायम कपड़े से साफ कर लें।

मिनरल ऑयल से करें पेंट

अगर लकड़ी का फर्नीचर काफी पुराना हो गया है और वह गंदा दिखने लगा है तो इसके लिए मिनरल ऑयल से पेंट कर लें। इससे फर्नीचर नया दिखने लगेगा और अगर लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग गया हैं तो वह भी साफ हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल से चमकाएं

 इसके अलावा लकड़ी के फर्नीचर को साफ करने के लिए ऑलिव ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए लकड़ी के फर्नीचर पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल छिड़क दें और कपड़े की मदद से इसे अच्छे से साफ कर लें। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)