लाइव टीवी

देश की इन 7 खूबसूरत जगहों पर देखिए सूर्योदय और सूर्यास्त का शानदार नजारा

Updated Jan 25, 2021 | 18:43 IST

सूर्यास्त और सूर्योदय के अद्भुत दृश्य को देखना हर किसी की चाहत होती है। जानें देश की उन खास जगहों के बारे में जहां से आप उगते व डूबते सूरज का मनोरम दृश्‍य देख सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Sunrise and Sunset sites in India
मुख्य बातें
  • कन्‍याकुमारी में पूर्णिमा पर एक साथ सूर्यास्त और चांद को उगते देख सकते हैं
  • शिलांग झील, मेघालय से भी द‍िखता है खूबसूरत नजारा
  • गुजरात के कच्‍छ से भी द‍िखता है उगते सूरज का मनोरम दृश्य

कश्मीर से कन्याकुमारी तक मनमोहक दृश्यों को कैद कर लेने की चाहत हर किसी की होती है। ऐसे में सनराइज और सनसेट का दृश्य देखने के लिए हर कोई उत्सुक होता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जगहों की सूची लेकर आए हैं जहां पर देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने कोने से लाखों की संख्या में पर्यटक इस मनोरम दृश्य का दीदार करने के लिए आते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में।
 
1. पोनमुडी, केरल 

केरल राज्य में स्थित पोनमुडी बेहद खूबसूरत जगह है। यह 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित त्रिवेंद्रम शहर के उत्तर पूर्व 55.2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोनमुडी को प्राकृतिक भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता से नवाजा गया है।

2. कन्याकुमारी

कन्याकुमारी भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर बसा हुआ शहर है। कन्याकुमारी तीन महासागर हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ अपने सनसेट के लिए भी काफी मशहूर है। यहां पर समुद्र में डूबते हुए सूरज को देखना वास्तव में दिलचस्प सा लगता है।इस मनमोहक दृश्य का दीदार करने के लिए यहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। साथ ही आपको बता दें कन्याकुमारी भारत में एकमात्र जगह है जहां पर पूर्णिमा के दिन आप एक साथ सूर्यास्त और चांद को उगते अद्वितीय दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

3. टाइगर हिल, दार्ज‍िल‍िंग

पश्चिमी बंगाल राज्य के दार्ज‍िल‍िंग में स्थित टाइगर हिल्स, देश के सबसे शानदार सूर्योदय के दृश्य को प्रस्तुत करता है। यदि आप सुबह की महिमा का गवाह बनना चाहते हैं और उगते सूरज के दृश्य को अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं तो इस जगह की यात्रा अवश्य करें। वास्तव में यहां पर आप उगते सूरज के शानदार दृश्य को देख आप मंत्रमद्ध हो उठेंगे।

4. शिलांग झील, मेघालय

भारत के उत्तर पूर्व में स्थित यह झील सबसे शानदार स्थानों में से एक है। यह शिलांग से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आप उगते हुए सूरज के मनमोह दृश्य को देख आप मंत्रमुग्ध हो उठेंगे।

5. कच्छ का रण, गुजरात

गुजरात में स्थित कच्छ का रण उगते हुए सूरज के शानदार दृश्य के लिए जाना जाता है। सिकंदर के काल में कभी यह इलाका झील के लिए प्रसिद्ध था। यह स्थान नौकायान के लिए जाना जाता था। सूर्यास्त के समय यहां डूबते सूरज की हल्की रोशनी में सफेद जमीन संगमरमर के बने फर्श का एहसास कराती हैं।

6. जयपुर, राजस्थान

वैसे तो राजस्थान अपनी खूबसूरती और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में विख्यात है। यहां पर आप सूर्योदय औऱ सूर्यास्त के अद्भुत दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं।

7. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी यानी बनारस शहर को वैसे भी आध्यात्मिक नगरी के रूप में जाना जाता है। लेकिन यहां के घाट से गंगा नदी के बीच से सूरज को उगते और डूबते देखना वास्तव में आपका मनमोह लेगा। गंगा घाट के किनारे के इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए यहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।