लाइव टीवी

अपने घर में इस तरह लगाएं गेंदे का पौधा, कभी नहीं होगी कीटों की परेशानी

Updated Jan 25, 2021 | 19:18 IST

16वीं शताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा पहली बार गेंदे के फूल को अमेरिका में खोजा गया था। शुरुआती दिनों में गेंदे के फूल का इस्तेमाल हर्बल दवाओं में किया जाता था।

Loading ...
गेंदे का फूल

अपने घरों और बगीचों को सजाने के लिए और उन्हें आकर्षक बनाने के लिए लोग तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। लोगों को सबसे ज्यादा फूल वाले पौधे लगाने का शौक होता है। बाजार में रंग-बिरंगे और छोटे-बड़े सभी तरह के फूलों के पौधे मौजूद हैं। इनमें गेंदे का पौधा बेहद आकर्षक और खूबसूरत होता है। भारत में गेंदे का पौधा सबसे ज्यादा लगाए जाने वाले पौधों में एक है। गेंदे का फूल पूजा-पाठ से लेकर शादी-ब्याह और दवाइयां बनाने के इस्तेमाल में आता है। जिन लोगों को बागवानी का शौक होता है, वो इसे आसानी से अपने बगीचों में उगा लेते हैं। लेकिन जो लोग बागवानी से अनजान है, उन्हें इसे उगाने में थोड़ी कठिनाई उठानी पड़ती है। आज हम कुछ ऐसे आसान टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आए हैं जिन्हें फालो करके कोई भी अपने घर में गेंदे के पौधे को उगा सकता है।

गेंदे के फूल के प्रकार

जानकार बताते हैं कि गेंदे के फूल के 50 से भी ज्यादा प्रकार होते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा पाए जाने वाले गेंदे के फूल अमेरिकन मेरीगोल्ड, फ्रेंच मेरीगोल्ड, सिग्नेट मेरीगोल्ड‌ या इंग्लिश मेरीगोल्ड के होते हैं। इनमें से अमेरिकन और फ्रेंच मेरीगोल्ड की सुगंध बहुत लुभावन होती है।

कब उगाएं गेंदे का पौधा

फ्रेंच और सिग्नेट मेरीगोल्ड को वसंत ऋतु में उगाया जाता है वहीं लंबे अफ्रीकन मेरीगोल्ड को वसंत ऋतु के बाद उगाया जाता है। गेंदे का पौधा आप वसंत ऋतु में उगाना शुरू कर सकते हैं। उगाने के लिए गेंदे के पौधे के बीज को जमीन के अंदर डालिए और उसे थोड़ा-थोड़ा करके पानी दीजिए। अगर आप गेंदे के पौधे को जल्दी उगाना चाहते हैं तो आप उसे अपने घर में भी उगा सकते हैं लेकिन ऐसा करने से कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि गेंदे के पौधे बाहर जल्दी उग जाते हैं। अगर आपके पास अमेरिकन मेरीगोल्ड है तो उसे ठंड खत्म होने के 4 से 6 हफ्ते पहले उगाना शुरू कीजिए। बीज से पौधा निकलने में करीब एक हफ्ता लगता है और उस पौधे में कली आने के लिए तकरीबन 8 हफ्ते लगते हैं।

कहां पर उगाएं गेंदे का पौधा?

गेंदे का पौधा ऐसी जगह उगाइए जहां सूरज की किरणें उस पर पड़ती हों, अफ्रीकन और सिग्नेट मेरीगोल्ड सूखे को सहन कर सकते हैं वहीं फ्रेंच मेरीगोल्ड नमी वाले मौसम में अच्छी तरह उगते हैं। अगर आप गेंदे के पौधे को छांव में या गिले जगह पर उगाएंगे तो उसके ऊपर पाउडर की तरह फफूंदी हो जाएगी जिसकी वजह से वह अच्छी तरह से नहीं खिल पाएगा। गेंदे का पौधा उगाने के लिए जमीन के अंदर 6 इंच तक खुदाई कीजिए और सभी पत्थरों को निकाल दीजिए। ध्यान रखिए कि आपकी जमीन अच्छी तरह से सूखी हो।

कैसे उगाएं गेंदे का पौधा?

फ्रेंच मेरीगोल्ड उगाने के लिए आप उसके बीज डाल सकते हैं लेकिन अफ्रीकन मेरीगोल्ड उगाने के लिए यह अच्छा होगा कि आप उसके छोटे-छोटे पौधे बाहर से ले आएं। अगर आपकी जमीन ज्यादा उपजाऊ नहीं है तो आप कोई अच्छा फर्टिलाइजर डाल जा सकते हैं। पौधे उगाने के लिए सबसे पहले जमीन को अच्छी तरह से खोद लीजिए फिर 1 इंच अंदर और 1-1 इंच की दूरी पर बीज डालते रहिए। अगर आपके पास फ्रेंच या सिग्नेट मेरीगोल्ड के पौधे हैं तो उन्हें 8 या 10 इंच की दूरी पर लगाइए‌ और अगर आपके पास अफ्रीकन मेरीगोल्ड है तो उसे 10 से 12 इंच की दूरी पर लगाइए। पौधे लगाने के बाद हर एक पौधे को अच्छी तरह से पानी दीजिए। अगर आप किसी कंटेनर में पौधे लगा रहे हैं तो आप मिट्टी में स्लो एक्टिंग ग्रेन्यूलर फर्टिलाइजर डाल सकते हैं या उन्हें पानी देते समय पानी में डाइल्यूटेड लिक्विड फर्टिलाइजर मिला कर दे सकते हैं।

अपने पौधों की कैसे करें देखभाल?

जब पौधे उग जाएं तो उनके ऊपरी हिस्से को काट दें ताकि वह पौधा घना हो। अगर आप सूखे हुए फूलों को निरंतर हटाते रहते हैं तो उससे और फूल उगेंगे। पानी देते समय इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी को सूखने दें। बार-बार पानी देने से पाउडर जैसी फफूंदी होने लगेगी। पौधों को कभी भी ऊपर से पानी ना दें। यह ध्यान रखें कि पानी पौधों की जड़ में ही जाए और फर्टिलाइजर नियमित मात्रा में ही डालें। अनचाहे पौधों को उगने से रोकने के लिए आप पौधों के बीच में गीली खास डाल सकते हैं।

मुरझाए हुए फूलों को कैसे हटाएं?

मुरझाए हुए फूलों को हटाने से पौधों में और कलियां खिलने लगती हैं। अगर आपके पौधों में फूल मुरझाए हैं तो उनकी डंडी को काट दीजिए जिससे नए फूल आने लगेंगे।

कीटों को कैसे हटाएं?

वैसे तो गेंदे के पौधे पर कीट नहीं लगते लेकिन कभी-कभी मकड़ी की कुटकी और ऐफिड पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। इन्हें हटाने के लिए आप पौधों के ऊपर पानी स्प्रे कर सकते हैं या एक-एक दिन करके एक हफ्ते या दो हफ्ते तक इंसेक्टिसाइडल साबुन डाल सकते हैं। कभी-कभी गेंदे के पौधे के ऊपर पाउडर जैसी फफूंदी होने लगती है, उसे हटाने के लिए आप पौधे के पत्ते के ऊपर पानी ना लगने दें, अनचाहे पौधों को हटा दें और पौधों को सुखी जमीन पर लगाएं।

गेंदे के पौधे लगाने के फायदे

किसानी या बागवानी करने वाले लोग इस बात से अवगत हैं कि सब्जी वाले पौधे उगाने के लिए गेंदे के पौधे बहुत काम आ सकते हैं। दरअसल, फ्रेंच मेरीगोल्ड की यह खासियत है कि वह हानिकारक नेमाटोड्स नाम के कीड़े को पौधों से दूर करता है जो सब्जी वाले पौधे के जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। जो किसान टमाटर, खीरा, स्ट्रॉबेरी, बींस, स्क्वैश, प्याज और अदरक की खेती करते हैं उनके लिए यह नुस्खा बहुत अचूक है। जिस जमीन पर खेती करना चाहते हैं उस जमीन पर ऋतु वसंत में गेंदे के पौधे लगा दीजिए फिर गर्मी के मौसम के समय इन पौधों को हटाकर वहां सब्जी वाले पौधे उगा दीजिए।

गेंदे के फूल का इस्तेमाल

अगर आप अपने घर या बगीचे में गेंदे के फूलों को उगा रहे हैं तो पानी में रहने वाले पत्तियों को काट दीजिए ताकि उनके सड़ने से बदबू ना आए। गेंदे के फूल का इस्तेमाल घरों को सजाने के लिए भी किया जाता है। माला बनाने के साथ आप गेंदे के फूलों को धागे में लटका कर अपने घरों को सजा सकते हैं। आपको शायद यह पता नहीं होगा कि गेंदे के फूल को खा भी सकते हैं। Calendula नाम की गेंदे के फूल को खाया जाता है लेकिन Tagetes नाम का फूल त्वचा के लिए नुकसान देह होता है।

गेंदे की वैरायटी

गेंदे कई रंग में मौजूद होते हैं अगर आपको गेंदे के पौधे लगाना है तो फ्रेंच मेरीगोल्ड में से लिटल हीरो सीरीज, हीरो सीरीज, बोनांजा सीरीज, औरोरा सीरीज, जैनी सीरीज और बॉय ओ बॉय सीरीज लगा सकते हैं। वहीं अमेरिकन या अफ्रीकन मेरीगोल्ड में आप जुबली सीरीज, गोल्ड कॉइन सीरीज, सफारी सीरीज और फ्रेंच वनीला अपने घरों में लगा सकते हैं।

गेंदे से जुड़ी विशेष बातें

1960 में बर्पी के प्रेसिडेंट डेविड बर्पी ने एक कैंपेन को लॉन्च किया था जिसका मकसद गेंदे के फूल को राष्ट्रीय फूल बनाना था। लेकिन अंत में रोज जीत गया था।

कई सालों तक किसान अपनी मुर्गी के खाने में ओपन-पोलिनेटेड अफ्रीकन मेरीगोल्ड क्रैकजैकर का इस्तेमाल करते थे ताकि अंडे की जर्दी गाढ़े पीले रंग की हो।

गेंदे को अक्टूबर में जन्म लेने वाले फूल में गिना जाता है।

कुकिंग नोट्स

Tagetes मेरीगोल्ड के फूलों को खाया नहीं जा सकता है लेकिन Calendula मेरीगोल्ड के फूल खाने को रंग और सलाद में तीखा स्वाद देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कभी कबार इस फूल को चावल के साथ पकाया जाता है ताकि चावल पर केसरी रंग चढ़ जाए।