लाइव टीवी

Makeup Hygiene: मेकअप ब्रश के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर हो सकते हैं पिंपल्स, अपनाएं ये तरीका

Updated Sep 09, 2022 | 20:42 IST

Makeup Hygiene: मेकअप करने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए मेकअप के ब्रश की साफ-सफाई रखनी भी बहुत जरूरी होती है। यदि ब्रश को साफ न किया जाए, तो इससे चेहरे पर पिंपल्स और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

Loading ...
Makeup Hygiene For Healthy Skin
मुख्य बातें
  • मेकअप ब्रश को हर इस्तेमाल के बाद करें साफ
  • इंफेक्शन से बचने के लिए लिपस्टिक ब्रश भी साफ करें
  • स्प्रे बॉटल की सफाई भी है बेहद जरूरी

Makeup Hygiene: मेकअप करना जितना अच्छा दिखने के लिए जरूरी होता है, उतना ही जरूरी ये आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भी होता है। हालांकि, मेकअप करते वक्त कई बार अनजाने में ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिनसे बाद में स्किन पर एलर्जी, पिंपल्स और रैशेज आदि की समस्या हो जाती हैं। वैसे ज्यादातर लड़कियां मेकअप के लिए ब्रश का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यदि ब्रश की साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए, तो इससे चेहरे पर पिंपल्स तक निकल सकते हैं, साथ ही एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं मेकअप हाइजीन के टिप्स के बारे में, आइए जानते हैं-

मेक‍अप ब्रश की करें सफाई

मेकअप करने के लिए मेकअप ब्रश बहुत अहम होता है। मेकअप ब्रश पर न जाने कितनी बार फाउंडेशन, कंसीलर और पाउडर लगता है और यही ब्रश पार्लर में न जाने कितने चेहरों पर इस्तेमाल होता है। ऐसे में संभावना है कि आपके चेहरे पर पिंपल्स और एलर्जी हो जाए। इसलिए यदि आप पार्लर में भी जा रही हैं, तो ध्यान रखें कि ब्रश साफ हों और साथ ही आप अपने पर्सनल ब्रश को भी साफ करके ही इस्तेमाल करें। ब्रश की सफाई के लिए आप लिक्विड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Also Read: Sebum for Skin and Hair: सीबम क्या है? बालों और स्किन के लिए है कितना फायदेमंद

लिपस्टिक ब्रश को रखें सुरक्षित और साफ

मेकअप ब्रश की किट में एक ब्रश लिपस्टिक का भी होता है। यह काफी पतला और मुलायम होता है, जो जल्दी खराब हो सकता है। ऐसे में आप लिपस्टिक ब्रश को साफ करने के लिए कॉटन या किसी साफ कपड़े का इस्तेमाल करें। इंफेक्शन से बचने के लिए हर इस्तेमाल के बाद इसे साफ करें। 

Also Read: Lauki Juice For Hairs: सफेद बालों की समस्या को झट से दूर करेगा लौकी का जूस, ऐसे करें इस्तेमाल, चमक जाएंगे बाल

स्‍प्रे बॉटल की सफाई भी है जरूरी

मेकअप करते वक्त आप मेकअप में इस्तेमाल की मजाने वाली स्प्रे बॉटल की सफाई का भी ध्यान रखें। बॉटल में भरा पानी हर दिन बदला जाना चाहिए, नहीं तो काफी दिनों से रखे हुए पानी में बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जो स्‍किन और स्‍कैल्‍प पर पिं‍पल्‍स को बढ़ावा दे सकते हैं। इसे साफ करने के लिए लिक्विड क्‍लींजर का प्रयोग किया जा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)