लाइव टीवी

Cooking in Steel Utensils: स्टील के बर्तनों में खाना बनाते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

Updated Sep 20, 2022 | 18:06 IST

Cooking in Steel Utensils: खाना खाने के लिए हर घर में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, खाना बनाने के लिए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल उतना सही नहीं रहता है। हालांकि, ये सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता है, लेकिन स्टील के बर्तनों में खाना बनाना सही नहीं रहता है।

Loading ...
Cooking in Steel Utensils
मुख्य बातें
  • स्टील के बर्तनों में सब्जी बनाने से जलने का रहता है डर
  • हल्के तले की वजह से ग्रिलिंग भी नहीं करना चाहिए
  • स्टील के बर्तनों में न करें डीप फ्राई

Cooking in Steel Utensils: ज्यादातर घरों में खाना खाने के लिए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ धातुओं को खाना बनाने और खाना खाने के लिए खराब माना जाता है। लेकिन स्टील के बर्तनों में खाना बनाना व खाना दोनों ही सेहत के लिए लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें स्टील के बर्तनों में नहीं बनानी चाहिए। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें स्टील के बर्तनों में नहीं पकाना चाहिए, अन्यथा ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

कभी न करें डीप फ्राई

स्टील के बर्तनों में कभी भी डीप फ्राई नहीं करना चाहिए। दरअसल, स्टील के बर्तन काफी हल्के होते हैं और इनकी तली भी काफी हल्की होती हैं। यदि इनमें किसी चीज को डीप फ्राई करते हैं, तो वह जल सकती हैं, जबकि अंदर से वह कच्ची ही रह जाती हैं। 

Also Read: Gray Hair Problems: ये 5 आदतें जो आपके बालों को समय से पहले कर सकती हैं सफेद, आज ही सुधार लें

बिल्कुल न करें ग्रिलिंग

स्टील के पैन के तले काफी हल्के रहते हैं। ऐसे में आप ग्रिलिंग नहीं कर सकते हैं। क्योंकि ग्रिलिंग करने के लिए मोटे तले वाला पैन चाहिए होता है, ताकि ग्रिलिंग करते हुए वह चिपके नहीं, जबकि स्टील के पैन पर ये चिपक सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी चीज को रोस्ट कर रहे हैं, तो काफी देर तक आंच पर रखने से स्टील को नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read: Body Language Tips: डेट या इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो ऐसी होनी चाहिए आपकी बॉडी लैंग्वेज, हर कोई होगा इंप्रेस

स्टील के बर्तनों को तेज आंच पर न रखें

स्टीनलेस के बर्तनों को तेज आंच पर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसका मेटल काफी हल्का होता है, जो तेज आंच पर जल सकता । ऐसे में अगर आप सब्जी बना रहे हैं, तो सब्जी जल सकती है। दरअसल, स्टेनलेस स्टील में कोई टेफ्लॉन कोटिंग नहीं होती है, जिसकी वजह से इस पर खाना चिपक जाता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)