लाइव टीवी

Manicure-Pedicure Precautions: मैनीक्योर-पेडीक्योर के बाद आप भी करती हैं ये गलतियां, तो आज से ही करें बंद

Updated Sep 20, 2022 | 13:22 IST

Manicure-Pedicure Precautions: यदि आप मैनीक्योर-पेडीक्योर कराती हैं, तो उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ताकि, आपके नाखून लंबे समय तक सुंदर और शाइनी बने रहे।

Loading ...
Manicure-Pedicure Precautions
मुख्य बातें
  • मैनीक्योर-पेडीक्योर के तुरंत बाद न लगाए मेहंदी
  • बर्तन धोने से नाखून हो सकते हैं खराब
  • नाखूनों की चमक के लिए लगाएं विटामिन ई का तेल

Manicure-Pedicure Precautions: हाथों-पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं मैनीक्योर और पेडीक्योर कराती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद हाथ-पैरों की सुंदरता काफी बढ़ जाती है और ये काफी साफ भी नजर आते हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं मैनीक्योर और पेडक्योर के बाद मेहंदी लगा लेती हैं, जो स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसी ही कई गलतियां होती हैं, जो अक्सर महिलाएं मैनीक्योर-पेडीक्योर के बाद करती हैं। दरअसल, इसके बाद स्किन का काफी ख्याल रखना पड़ता है, ताकि किसी तरह की एलर्जी और रिएक्शन आदि न हो। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुच ऐसी बातों के बारे में, जिन्हें आपको मैनीक्योर-पेडीक्योर के बाद ध्यान रखनी चाहिए।

मेहंदी ना लगाए

अक्सर महिलाएं मैनीक्योर के तुरंत बाद मेहंदी लगवा लेती हैं, लेकिन ऐसी करना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल, मैनीक्योर-पेडीक्योर के बाद मेहंदी लगाने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

Also read: Parenting Tips: कम उम्र में बच्चे पड़ गए प्रेम में तो पेरेंट्स को ऐसे देना चाहिए उनका साथ

बर्तन न धोएं

यदि आप मैनीक्योर कराने के बाद बर्तन धोती हैं, तो ये भी आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, साबुन में केमिकल्स होते हैं, जो नाखूनों पर बुरा असर डाल सकते हैं। यदि बर्तन धोने हैं, तो ग्लव्ज का इस्तेमाल करें।

नाखूनों को चबाएं नहीं

जिन महिलाओं को नाखूनों को चबाने की आदत होती है, वो ध्यान रखें कि मैनीक्योर के बाद अपने नाखूनों को न चबाएं। इससे आपका मैनीक्योर खराब हो सकता है।

Also read: Ice Water: चेहरे की सूजन सहित इन समस्याओं को दूर करता है बर्फ का पानी, लगाने से पहले बरतें ये सावधानी

नाखूनों की ऐसे करें देखभाल

खाना खाते वक्त ध्यान रखे कि सब्जी आपके नाखूनों पर न लगे, वर्ना सब्जी में पड़ी हल्दी आपके नाखूनों को पीला बना सकती है। नाखूनों की देखभाल के लिए उन पर विटामिन ई तेल ज़रूर लगाएं और साथ ही आप अपने हाथों को मॉइश्चराइज ज़रूर रखें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)