लाइव टीवी

Curtains for Summer: गर्मी के सीजन में घर को ठंडा रखेंगे इस रंग के पर्दे, बढ़ जाएगी कमरों की रौनक

Updated Jun 02, 2022 | 07:33 IST

Curtains for Summer: गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए न केवल कूर और एसी कारगर होते हैं, बल्कि पर्दों का सही चुनाव करके भी घर का तापमान ठंडा रखा जा सकता है। इसके लिए पर्दों का रंग हल्का और फैब्रिक लाइट वेट सिल्क होना चाहिए। इससे गर्मी का एहसास नहीं होता और देखने में भी सुकून मिलता है।

Loading ...
Curtains
मुख्य बातें
  • नेट के पर्दों से ठंड के साथ-साथ बढ़ाए घर की सुंदरता
  • भूलकर भी सिल्वर और गोल्डन कलर के पर्दों का न करें इस्तेमाल
  • लेमन ग्रीन, स्काई ब्लू, बेबी पिंक, और सफेद रंग के पर्दे करें ट्राई

Curtains for Summer: गर्मियों के मौसम में लोग घरों को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर (AC) और कूलर लगाते हैं। इसके साथ ही तमाम वो काम करते हैं, जिससे घर का तापमान ठंडा रह सके। लेकिन क्या आप जानते हैं घर के पर्दों का रंग भी तापमान को घटाने और बढ़ाने का काम करते हैं ? यदि नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, कुछ रंग ऐसे होते हैं, जो गर्मी को अशोषित करते हैं, जिससे तापमान बढ़ जाता है, वहीं कुछ रंग ऐसे होते हैं, जो ठंडक का एहसास कराते हैं। इसलिए घर के पर्दों का रंग बदलकर भी आप घर में ठंडक ला सकते हैं, तो चलिए जानते हैं गर्मियों में कौन से रंग और फैब्रिक के पर्दे लगाना रहेगा बेहतर-

घर को ठंडा रखने के लिए कैसे पर्दा लगाएं?

गर्मियों में ये रंग रहेंगे बेहतर
गर्मियों के मौसम में घर का तापमान ठंडा रखने के लिए लेमन ग्रीन, स्काई ब्लू, बेबी पिंक, और सफेद रंग के पर्दे लगाए जा सकते हैं। ये रंग घर में हर पल ठंडक का एहसास कराएंगे। ये रंग न केवल गर्मी को कम करते हैं, बल्कि आंखों को भी सुकून देते हैं।

नेट के पर्दे करें इस्तेमाल
घर को हवादार और ठंडा बनाने के लिए नेट के पर्दे भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इन पर्दों की मदद से घर में हवा का आवागमन बना रहता है, जिससे कमरे में उम्स नहीं बनती और ये दिखने में भी अच्छे लगते हैं, जिससे घर की सुंदरता भी बढ़ती है।

इन रंगों के पर्दों को न लगाएं
गर्मियों में भूलकर भी चटकीले और भड़कीले रंगों के पर्दे नहीं लगाने चाहिए। इससे घर में गर्मी का अनुभव होता है। इसलिए घर में पर्दे लगाते वक्त ध्यान रखें कि पर्दे काले, लाल, गोल्डन और सिल्वर रंग के बिलकुल न हो। लू चलने पर ऐसे पर्दों से घर में तपन बढ़ सकती है।

ऐसा होना चाहिए फैब्रिक
घर को ठंडा रखने के लिए कूल लुक वाले लिनेन और लाइट वेट सिल्क वाला फैब्रिक्स पर्दों के लिए सही रहेगा। इसके अलावा गर्मी में ब्लॉकआउट पर्दे बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)