लाइव टीवी

गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाए ये फेसपैक, रोजाना कर सकते हैं स्किन पर इस्तेमाल, ऐसे करें तैयार

Updated Apr 10, 2022 | 09:24 IST

Face masks skin Cooling : गर्मियों में स्किन पर कई तरह की परेशानी होने की संभावना होती है। इस तरह की परेशानी से दूर रहना चाहते हैं, तो चेहरे पर कूलिंग फेसपैक लगा सकते हैं। इससे आपको गर्मी में होने वाली परेशानी दूर हो सकती है।

Loading ...
Face masks skin Cooling
मुख्य बातें
  • ठंडक का एहसास दिलाए नींबू का फेसपैक
  • आम फेसपैक से मिलेगी ठंडक
  • तरबूज के फेसपैक से स्किन पर लाएं निखार

Face masks skin Cooling : गर्मियों के सीजन में सेहत के साथ-साथ स्किन का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। चिलचिलाती गर्मी की वजह से स्किन पर कई तरह के रैशेज, दाने, जलन और खुजली की परेशानी हो सकती है। ऐसे में हम स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए कई तरह के क्रीम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं।

अगर आप गर्मियों में स्किन पर होने वाली इन परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो घर पर तैयार फेस पैक का इस्तेमाल करें। कुछ ऐसे फेस पैक हैं, जिसकी वजह से गर्मियों में आपको स्किन पर ठंडक महसूस होगी। जी हां, आप अपने घर पर कुछ बेहतरीन फेसपैक को तैयार कर सकते हैं। इन फेस पैक की मदद से स्किन पर निखार आ सकता है।  

गर्मी में चेहरे पर लगाएं ये फेसपैक

आम का फेसपैक

 गर्मियों में स्किन पर निखार पाने के लिए आप आम से तैयार फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन की चमक बढ़ती है। आम फेसपैक से स्किन पर मौजूद गंदगी साफ हो सकती है। साथ ही यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज कर सकता है। आप फेसपैक को तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। अब इसमें ताजा आम के गुदे निकाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा दूध और क्रीम डाल लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ कर लें। इससे आपकी स्किन को ठंडक महसूस हो सकती है।

Also Read: लंबे बालों को सुरक्षित रखना है जरूरी, ये घरेलू उपाय बालों को बनाएंगे मजबूत और चमकदार

तरबूज का फेसपैक
तरबूज का फेसपैक स्किन को ठंडक दिला सकता है। अगर आप अपने चेहरे पर ठंडक महसूस कराना चाहते हैं, तो तरबूज का फेसपैक लगाएं। इस पैक को तैयार करने के लिए 1 कटोरी में कम से कम आधा कप तरबूज डालें। अब इसमें एक चम्मच दही डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे आपको काफी ठंडक महसूस होगा।

नींबू का फेसपैक
 स्किन पर निखार लाने के लिए आप गर्मियों में नींबू का फेसपैक भी लगा सकते हैं। इससे स्किन को ठंडक का एहसास होगा। साथ ही चेहरे से दाग-धब्बे की परेशानी भी दूर होगी। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में करीब दो चम्मच नींबू का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद डालें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर निखार आ सकता है। साथ ही गर्मी में ठंडक का एहसास होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)