लाइव टीवी

Curry Leaves Benefits For Hair: झड़ते- सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, इस तरह इस्तेमाल करें करी पत्ता

Updated Apr 06, 2022 | 10:26 IST

Curry Leaves Benefits: करी पत्ता खाने में तो काम आता ही है लेकिन इसका इस्तेमाल बालों में करने से बाल मजबूत और लंबे होते हैं। इसके साथ ही झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है। करी पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
करी पत्ते के फायदे
मुख्य बातें
  • करी पत्ते को मीठा नीम भी कहा जाता है
  • करी पत्ते को बालों में लगाने से बाल झड़ने व बालों का सफेद होना कम हो जाता है
  • करी पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं

Curry Leaves Benefits for Hair: यह तो हम सब जानते हैं कि करी पत्ता खाने में स्वाद बढ़ाता है। खाने में अगर करी पत्ता का छौंका लग जाए तो खाना और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है। खाने में इसका अक्सर प्रयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इसके और भी कई गुणकारी फायदे हैं। जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। करी पत्ते को मीठा नीम भी कहा जाता है। अगर आप बाल झड़ने और सफेद बाल व बाल जल्दी ना बढ़ने से परेशान हैं तो करी पत्ता आपके लिए रामबाण है। करी पत्ते के इस्तेमाल से ना केवल आपके बाल लंबे और स्मूथ होंगे बल्कि यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। करी पत्ते को बालों में लगाने से कुछ ही दिनों में आप इसका असर देखेंगे।

Also Read: मेथी का पानी करेगा झड़ते बालों को कंट्रोल, जानें और भी घरेलू नुस्खे

करी पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। इन पत्तियों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड होता है, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों को मुलायम बनाते हैं। करी पत्तों का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। नारियल के तेल में डाल कर व इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है।

नारियल तेल के साथ

नारियल तेल में करी पत्ते को डालें और कुछ मिनट तक गर्म करें। पत्तियों के पोषक तत्व तेल में मिल जाएंगे। इस तेल को उंगलियों से बालों की जड़ों में लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। इसे आप रात में लगाकर सुबह धो सकते हैं। बालों को धोने के बाद आप खुद इसके फायदा देखेंगे।

Also Read: झड़ते बालों की परेशानी को झट से करें दूर, बस हफ्ते में 2 बार लगाएं ये अनोखी चीजें

पेस्ट बनाकर करें इस्तेमाल

करी पत्ते को धूप में सुखा लें और फिर उसे पीस लें। पाउडर को अपनी जरूरत के अनुसार पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। आधे घंटे बाद हेयरवॉश कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)