लाइव टीवी

Benefits of chanting mantra : क्या मंत्र जाप से कम होता है वजन ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Aug 17, 2020 | 09:59 IST

Mantra Jaap ke Fayde: वजन घटाने को लेकर न जाने हम कितने ही जतन करते हैं। पैसे खर्च करने के साथ-साथ अपना कीमती समय भी देते हैं। क्या आपको यह मालूम है कि मंत्र जाप करने से भी वजन कम होता है ?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Does chanting mantra reduce weight, मंत्र जाप के फायदे
मुख्य बातें
  • कम समय में वजन घटाने का कारगर उपाय है मंत्र जाप
  • कामदेव का मंत्र होगा अधिक फलदाई
  • एक्सपर्ट और शोधकर्ताओं ने भी मंत्र और ध्यान की शक्ति को माना

जब कभी सुनने को मिलता है 'आप मोटे लग रहे हैं' या पिछले महीने या पिछले मौसम में जो कपड़े आपको आसानी से आ रहे थे अब नहीं आ रहे होते हैं तो आपको भी मोटापे की चिंता सताने लगती है। फिर शुरू होते हैं तरह तरह के जतन। खाना छोड़ने से लेकर एक्सरसाइज तक का पलान बना लिया जाता है। अक्सर ऐसा होता है मोटापे की शुरुआत में लोग ध्यान देते नहीं परन्तु जब मोटापा ज़्यादा हो जाता है तब उसे कम करने के लिए चिंतित होते हैं। 

असली परेशानी तब होती है जब कई कोशिशों के बाद भी वज़न कम नहीं होता। यह न केवल आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है बल्कि हृदय संबंधी रोग, थायरॉइड, लीवर आदि जैसी बड़ी बीमारियों को भी साथ न्योता दे देता है। मोटापा आपको सिर्फ़ शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से भी क्षति पहुँचाता है क्योंकि ज्यादा मोटापा बढ़ने से लोग धीरे-धीरे अपना  खो देते हैं और हर वक़्त दिमाग में यह सवाल घूमते रहता है कि मोटापा कैसे कम करें?

क्या सोचा है बिना ज़्यादा मेहनत किए वजन घटाना मुमकिन है? यकीनन अगर ऐसा मुमकिन है तो यह किसी वरदान से कम तो नहीं। क्या हो अगर ये विधि आपको भी मालूम हो जाए। दवाइयों का सहारा लेकर भी लोग वजन काम करने की कोशिश करते हैं, खाना कम करके या छोड़ के भी, तरह तरह की एक्सरसाइज़ भी अपना के देखते हैं, यह तक की भारी गर्मी में भी गरम पानी तक का सेवन कर लेते हैं। 

क्या कभी वजन कम करने के शास्त्रीय उपायों के विषय में सोचा है? क्या कभी आपने जाने की कोशिश की है कि हमारे शास्त्रों में मोटापे से मुक्ति के लिए क्या उपाय बताए हैं? जी हां! हमारे शास्त्र में भी मोटापे से मुक्ति का उपाय है।

मंत्र जाप से काम करें वजन
रावण संहिता में एक मंत्र ऐसा भी है जिसका जाप करके आप मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं। यह कामदेव का भी मंत्र है यदि रात्रि में भी जपा जाए तो फलदाई होगा। इस मंत्र को जपने के नियम अथवा विधि है। इस मंत्र का लाभ तभी होगा जब आप सही विधि से इस मंत्र का जाप करेंगे। 

इस मंत्र कि विधि इस प्रकार है इसके लिए मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति अपने सीधे हाथ की अनामिका ऊंंगली में एक रेशमी काला धागा बांंध लें फिर माला लेकर ‘ॐ नम सम कामदेवाय सम्कायाय नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें। 3 दिन में फर्क दिखने लगेगा। ध्यान रहे उपरोक्त मंत्र का जाप कम से कम एक माला करें, यानि कि 108 बार। एवं अधिकतम तीन माला ही करें, इससे अधिक करना वर्जित है। इस मंत्र को आप प्रतिदिन करेंगे तभी फल प्रदान करेग।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट और रिसर्च ?
यूं तो शोधकर्ताओं ने मंत्र जाप और वजन कम होने के बीच कोई सीधा संबंध नहीं पाया है। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि मंत्र जाप और ध्यान लगाने से हमारी दिनचर्या और खानपान में सकारात्मक बदलाव आता है। 2011 में अमेरिका की सैन फ्रांसिस्को विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह ने पाया कि ध्यान और मंत्र जाप करने से मनुष्य के खाने पीने के तरीकों में बदलाव आता है और यह वजन कम करने में प्रभावी होता है।