लाइव टीवी

Drumstick Benefits for Hair: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है सहजन की फली व पत्तियां, इसका ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Sep 10, 2022 | 08:51 IST

Drumstick Benefits for Hair: सहजन की पत्तियां और फलियां सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं, इनके इस्तेमाल से बालों को चमकदार, मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद मिलती है।

Loading ...
Drumstick Benefits for Hair
मुख्य बातें
  • सहजन के इस्तेमाल से बाल बनते हैं मजबूत
  • बालों पर सहजन की पत्तियों के पेस्ट से आती है चमक
  • स्कैल्प की सफाई के लिए करें सहजन के बीज के तेल की मालिश

Drumstick Benefits for Hair: सहजन एक ऐसा पेड़ होता है, जिसकी पत्तियां, फूल और फलियां सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सहजन के इस्तेमाल से बीपी और दिल के मरीजों को बहुत फायदा मिलता है। साथ ही इसकी फलियों के सेवन से दर्द से राहत मिलती हैं और इससे मसल्स बनाने में भी मदद मिलती है। इसका सेवन करने के लिए पत्तियों और फलियों की सब्जी बनाई जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि न केवल सेहत के लिए बल्कि सहजन की फलियां चेहरे और बालों के लिए भी बड़े काम की होती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सहजन के इस्तेमाल से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में, आइए जानते हैं।

सहजन के फायदे

बालों को चमकदार बनाएं सहजन के बीजों का तेल

यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल चमकदार और कोमल बनें, तो इसके लिए आप सहजन के बीजों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सहजन के बीजों का तेल विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। जो बाल और स्किन दोनों को नई चमक देता है।

Also read: Grooming Tips for Women: महिलाओं की पर्सनैलिटी को निखारने में काम आएंगे ये ग्रूमिंग टिप्स

बालों को रखे हाइड्रेट

स्किन की तरह बालों को भी हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप सहजन की फलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सहजन फोलिक एसिड और अमीनो एसिड का बेहतरीन सोर्स होता है, जो बालों को हाइड्रेट रखता है। 

Also read: Skin Care: 30 से 40 की उम्र में भी आपके चेहरे से नहीं हटेगी किसी की नजर, अगर अपनाएंगे ये स्किन केयर रूटीन

बालों पर लगाएं सहजन का मास्क

बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए बालों पर सहजन की पत्तियों का मास्क लगाया जा सकता है। इसका मास्क बनाने के लिए पहले पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और फिर इस पाउडर से मास्क बनाएं और बालों पर लगाएं।

आप मास्क के लिए ताजी पत्तियों का पेस्ट भी बना सकती हैं। इस पेस्ट में आंवले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। पेस्ट लगाने के आधे घंटे बाद बालों को धो लें। आपको फर्क साफ दिखेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)