लाइव टीवी

Easy Kitchen Tips: जल्दी से उबालना चाहते हैं कॉर्न तो अपनाएं ये आसान ट्रिक, बारिश में बढ़ा देंगे स्वाद

Updated Jul 11, 2022 | 06:15 IST

Easy Tips To Boil Corn: कॉर्न हर किसी को पसंद आता है। कॉर्न से बनी हर रेसिपी स्वादिष्ट होती है। कॉर्न उबालने में काफी समय लगाता है, लेकिन कुछ आसान ट्रिक से इसे जल्दी उबाला जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Boil Corn
मुख्य बातें
  • कॉर्न एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर माना जाता है
  • कॉर्न को पोषण के हिसाब से सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है
  • बारिश के मौसम में चटपटे कॉर्न हर किसी को स्वादिष्ट लगते हैं

How to Boil Corn Quickly: कॉर्न हर किसी को पसंद होते हैं। सुबह नाश्ता में चटपटे कॉर्न हर कोई पसंद करता है। कॉर्न सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं। कॉर्न एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर माना जाता है। यह दिल के और डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसको पोषण के हिसाब से सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बारिश के मौसम में चटपटे कॉर्न हर किसी को स्वादिष्ट लगते हैं। इसको हिंदी में भुट्टा व मकई कहते हैं। कॉर्न को कुछ लोग उबालकर व कुछ लोग भूनकर दोनों तरह खाना पसंद करते हैं। यह दोनों तरह से ही स्वाद में स्वादिष्ट होता है। कॉर्न कई तरह की रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कई बार कॉर्न को उबालने में काफी समय लगता जाता है। कॉर्न को उबालने के लिए 20 से 25 मिनट लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप कुछ ट्रिक अपनाएंगे तो यह सिर्फ 10 मिनट में पककर उबल जाएंगे। आइए जानते हैं इस आसान सी ट्रिक के बारे में...

कुकर में फटाफट पकाएं कॉर्न

कॉर्न को फटाफट उबालने के लिए आप इसे कुकर में डालकर सिटी लगा सकते हैं। दरअसल प्रेशर कुकर में गर्मी से भाप जल्दी बन जाती है। जिससे मकई या कॉर्न जल्दी पक जाते हैं। गैस तेज करते ही कुकर जल्दी-जल्दी सीटी देने लगता है और पलक झपकते ही कॉर्न बनकर तैयार हो जाते हैं।

Also Read-  Gardening Tips: घर के वेस्ट मटेरियल की मदद से गार्डन को बनाएं खूबसूरत, नहीं हटेगी किसी की नजर

उबालते समय डाले बेकिंग सोडा 

आप कॉर्न को बहुत कम समय में उबालना चाहती हैं, तो आप इसमें बेकिंग सोडा डाल सकती हैं। इसके लिए बस आपको कॉर्न के पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालना है और 10 मिनट तक पकाना है। इससे न सिर्फ आपके कॉर्न के दाने जल्दी गल जाएंगे और खाने में भी आपको स्वादिष्ट लगेंगे।

Also Read- पंखा चलाकर सोने से हो सकता है आंखों को ये नुकसान, जानें रात को सोते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

उबालने से पहले गर्म रानी में भिगो दें

कॉर्न को जल्दी उबालने के लिए इसे पकाने से कुछ देर पहले थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें, ताकि ये थोड़ा सॉफ्ट हो जाएं।  क्योंकि जब हम इसे उबालने के लिए रखते हैं तो इसे उबलने में काफी समय लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप जब भी कॉर्न को उबालें तो इसे पहले थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें।