लाइव टीवी

Monsoon Tips: बारिश के मौसम में पत्ता गोभी में लग जाते हैं कीड़े, तो इस ट्रिक से करें साफ

Updated Jul 11, 2022 | 07:57 IST

How To Clean Cabbage Worms: पत्ता गोभी चाइनीस हो या इंडियन हर डिश में स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इस सब्जी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए, क्योंकि बारिश के मौसम में इसमें जल्दी कीड़े लग जाते हैं। ये कीड़े सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen tips
मुख्य बातें
  • चाइनीस हो या कोई सलाद या इंडियन डिश, पत्ता गोभी हर डिश में काफी स्वादिष्ट लगती है
  • बारिश के मौसम में पत्ता गोभी थोड़ा संभल कर खाना चाहिए
  • बारिश के मौसम में इसका सेवन करना थोड़ा नुकसानदायक हो सकता है

Tips To Clean Cabbage Worms: पत्ता गोभी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद आती है, क्योंकि पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जो हर डिश के साथ बनाई जा सकती है। चाइनीस हो या कोई सलाद या इंडियन डिश पत्ता गोभी हर डिश में काफी स्वादिष्ट लगती है। पत्ता गोभी हर महीने बाजार में मिलती है, लेकिन बारिश के मौसम में पत्ता गोभी थोड़ा संभल कर खाना चाहिए। बारिश के मौसम में इसका सेवन करना थोड़ा नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि बारिश के मौसम में हरी सब्जियों में जल्दी कीड़े लग जाते हैं। अगर आप इसे अच्छी तरीके से न धुलें तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जब भी सब्जियों को धुलें तो चेक जरूर कर लें कि कहीं इनमें कीड़े तो नहीं लगे हैं। आइए जानते हैं पत्ता गोभी में छिपे छोटे-छोटे कीड़ों को कैसे निकाला जा सकता है।

Also Read- Gardening Tips: घर के वेस्ट मटेरियल की मदद से गार्डन को बनाएं खूबसूरत, नहीं हटेगी किसी की नजर

गुनगुने पानी से साफ करके धो लें

पत्ता गोभी को साफ करने के लिए नॉर्मल पानी से बेहतर है कि इसे गुनगुने पानी में डुबोकर अच्छे से साफ कर लें, क्योंकि गुनगुने पानी में डालने से कीड़े निकल जाते हैं। गुनगुने पाने में पत्ता गोभी को 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद इसे एक कपड़े से साफ करके सूखने के लिए रख दें।

Also Read- पंखा चलाकर सोने से हो सकता है आंखों को ये नुकसान, जानें रात को सोते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

विनेगर और बेकिंग सोडा से करें साफ

अगर पत्ता गोभी में ज्यादा कीड़े लगे हैं तो गुनगुने पानी में विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। विनेगर और बेकिंग सोडा डालने से सिर्फ गोभी ही साफ नहीं होगी बल्कि इसमें छिपे कीड़े भी मर जाएंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में विनेगर या थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें, इसके बाद इसमें पत्ता गोभी के बड़े बड़े  टुकड़े करके 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर थोड़ी देर बाद निकाल कर इसे साफ ठंडे पानी से धो लें। विनेगर और बेकिंग सोडा की मेहक से कीड़े तुरंत साफ हो जाएंगे।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)