लाइव टीवी

Face Pack At Home: धनिया की पत्ती से बनाए फेस पैक और स्क्रब, मुंहासे के दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Updated May 20, 2020 | 20:39 IST

Face Pack For Acne: गर्मियों में अक्सर कील-मुंहासों की समस्या होती है, इससे होने वाले दाग चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में आप मुंहासे के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो ये उपाय आजमा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
धनिया की पत्ती से बनाए फेस पैक और स्क्रब
मुख्य बातें
  • मुंहासे के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो ये उपाय आजमा सकते हैं।
  • धनिया की पत्तियों से बना ये फेस पैक लगाना फायदेमंद है।
  • धनिया की पत्तियों से आप स्क्रब भी बना सकती हैं।

चेहरे पर से अक्सर मुंहासे तो चले जाते हैं लेकिन उनके गहरे और काले धब्बे रह जाते हैं। मुंहासे के निशान चेहरे की सुदंरता को बिगाड़ देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह आपकी त्वचा को खराब भी कर सकते हैं। वहीं कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल करें तो इन निशानों को कुछ दिनों में गायब कर सकते हैं। घरेलू चीजों में आप धनिया की पत्ती से फेस पैक बना सकते हैं। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, इससे आप मुंहासे के निशान को मिटा सकती हैं। इसके अलावा आप धनिया की पत्तियों से स्क्रब भी बना सकती हैं।

धनिया की पत्ती से बनाए फेस स्क्रब
अंडे का सफेद भाग
पिसी हुई धनिया की पत्ती
दूध उबालने के बाद ठंडा कर लें
खीरा

अब इन सभी सामाग्री को एक बर्तन में डालकर पेस्ट बनाए। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं जहां मुंहासे के निशान है। हल्के हाथों से त्वचा को मसाज दें, जिससे धनिया का रस त्वचा में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाए। दो मिनट तक मसाज करने के बाद 5 से 6 मिनट तक सूखने दें, अब हल्के हाथ से धनिया को स्किन से हटाएं और पानी से धो लें।

ऐसे बनाए फेस पैक
अंडे का सफेद भाग
खीरा
धनिया की पत्तियां पिसी हुई
दूध जिसे उबालकर ठंडा किया गया हो

इन सभी सामाग्री को एक कटोरी में डालकर पेस्ट बना लें। अब अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं, मास्क लगाने के बाद उसके ऊपर से टिशू रख सकती हैं। ताकी त्वचा उसे अच्छी तरह से एब्जॉर्ब कर सकें। मास्क लगाने के 15 मिनट तक उसे छोड़ दें। सूख जाने पर टिशू की मदद से उसे धीरे-धीरे हटाएं। अगर आप चाहे तो ऊपर से पानी से धो सकते हैं।