लाइव टीवी

Facial Tips: महंगे पार्लर क्यों जाना? जानें कैसे करें घर में ही आसान तरीके से फेशियल

Updated Apr 18, 2022 | 18:33 IST

Tips for facial : महंगे-महंगे फेशियल कराने से बेहतर है, आप कम खर्च में घर पर फेशियल करें। इससे आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। साथ ही स्किन पर नेचुरल निखार भी आएगा। इतना ही नहीं, घर पर फेशियल करने से स्किन की कई समस्याएं जैसे- मुंहासे, झुर्रियां, दाग-धब्बे इत्यादि दूर हो सकते हैं।

Loading ...
Facial at homeTips
मुख्य बातें
  • फेशियल से फाइन-लाइंस की परेशानी होगी दूर
  • घर पर फेशियल करने से मुंहासों की परेशानी से मिलेगा छुटकारा
  • फेशियल घर पर करने से झुर्रियों में मिलेगा छुटकारा

Facial At Home : उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन की चमक भी खोने लगती है। ऐसे में हमें अपनी स्किन का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है। अगर आप भी स्किन की देखभाल के लिए महंगे-महंगे फेशियल करवाती हैं, तो इससे आपके जेब पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए घर पर आसान तरीकों से फेशियल करें। घर पर फेशियल करने से आपकी जेब पर बुरा असर नहीं पड़ता है। साथ ही स्किन पर किसी तरह का साइड-इफेक्ट भी नहीं होता है। घर पर आसान तरीकों से फेशियल करने से स्किन की झुर्रियां, मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही इससे बढ़ती उम्र के अन्य लक्षण भी कम हो सकते हैं।

पढ़ें- बाउंसी और शाइनी बालों के लिए ट्राई करें रिवर्स हेयर वॉश, जानें इसके बारे में

घर पर फेशियल करने का सही तरीका

क्लींजिंग
फेशियल करने के लिए सबसे पहले क्लींजिंग करना जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन गहराई से साफ होती है। स्किन की क्लींजिंग करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल या फिर अपना पसंदीदा हर्बल क्लींजर लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर दें। इस पेस्ट से करीब 5 मिनट तक चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो सकती है।

स्क्रबिंग

क्लींजिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है। इसके लिए आप 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें। अब इसमें थोड़ा सा चीनी मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करीब 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में अपने चेहरे को साफ कर लें। स्क्रबिंग के बाद स्टीम जरूर लें। इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं। बाद में अपनी पसंदीदा मॉइश्चराइजर क्रीम से चेहरे की अच्छे से मसाज करें।

मास्क लगाएं

चेहरे की मसाज करने के बाद फेस मास्क लगाएं। इसके लिए 1 कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन चमक बढ़ेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)