लाइव टीवी

Tips to Make Your Lipstick Stay Longer: लिपस्टिक लंबे समय तक रहेगी परफेक्ट, बस करें ये 5 काम

Updated Jan 29, 2021 | 13:12 IST

शादी वाले दिन या किसी साधारण दिन बार-बार लिपस्टिक का टचअप देना अच्छा नहीं लगता। ऐसे में कुछ टिप्स का ध्यान रख आप अपनी लिपस्टिक को 8 घंटे तक चला सकती हैं।

Loading ...
Tips to Make Your Lipstick Stay Longer
मुख्य बातें
  • लिपस्टिक का सही रंग चुनना बहुत जरूरी है।
  • लिपस्टिक लगाने से पहले होटों को अच्छा शेप दें।
  • लिपस्टिक लगाने से पहले वॉटरप्रूफ लिप लाइनर का इस्तेमाल करना न भूलें।

शादी का दिन हो या रोजाना का दिन हो मेकअप आज कल हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। कुछ लड़कियां बिना मेकअप करे बाहर कदम तक नहीं रखतीं। इसी बीच उनको अपने मेकअप को परफेक्ट दिखाने के लिए बार-बार टचअप देना पड़ता है और मेकअप में सबसे पहले आती है लिपस्टिक जिसे छूटने पर हर बार लगाना पड़ता है। ज्यादातर खास मौकों पर लिपस्टिक को साथ कैर्री करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसमे लिपस्टिक 8 घंटों तक आसानी से टिक सकती है। 

1. लिपस्टिक का सही रंग चुनें 

सही लिप मेकअप की सबसे जरूरी बात ये है कि आपको अपनी लिपस्टिक का रंग सही चुनना होगा। सही रंग चुनना बेहद आवश्यक है वरना आपका पूरा मेकअप खराब हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपकी लिपस्टिक सही शेड की है तो ठीक, नहीं तो आखिरी मूमेंट पर भी मौका मिले तो आप इसे बदल सकती हैं। 

2. ऐसे फॉर्मूले वाली लिपस्टिक का करें उपयोग 

नई लिपस्टिक चुनते समय ये ध्यान रखें कि ऐसा फॉर्मूला चुनें जो आपके होंठों को हाइड्रेटेड रखे। अगर आपके होंठ सूखे लगेंगे तो लिपस्टिक का रंग जल्दी फेड होगा। इसी के साथ, लिपस्टिक का चुनाव रंग के साथ-साथ पिगमेंटेशन फॉर्मूला पर भी करना चाहिए। आपके होंठों पर लिपस्टिक किस तरह से फैलती है ये तय करेगा कि आपके होंठों पर ये कैसे टिकेगी। ज्यादा देर चलने वाला, हाई पिगमेंटेशन और मॉइश्चराइजिंग फॉर्मूले वाली लिपस्टिक ही ज्यादा देर तक चलती है। 

3. लिपस्टिक लगाने से पहले दें होटों को अच्छा शेप

बार-बार टचअप करना पड़े तो ये अच्छा ऑप्शन नहीं साबित हो सकता है। पर अगर आपको बार-बार टचअप करने की जरूरत ही न पड़े उसके लिए आपको बहुत जरूरी कुछ काम करने होंगे। अपने होंठों को पहले से ही तैयार करें। लिप एक्सफोलिएशन करें ताकि होंठों से डेड स्किन निकल जाए, विटामिन ई युक्त लिप बाम जरूर लगाएं ताकि होंठों की स्किन हाइड्रेटेड रहे, आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक चले और होंठ फ्लेकी न लगें इसलिए लिप प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन टोन भी एक जैसी दिखती है और लिप्स ज्यादा भरे हुए दिखते हैं और लिप बेस बनाने के लिए आपको क्रीमी फाउंडेशन इस्तेमाल करना चाहिए जिसके ऊपर लिपस्टिक अच्छे से टिक जाए और ज्यादा देर तक चले।  

4. वॉटरप्रूफ लिप लाइनर का करें यूज 

वाटरप्रूफ लिप लाइनर का करें इस्तेमाल। ये बहुत जरूरी है कि आप अपने लिप लाइनर का चुनाव सही से करें। अगर आपका लिप लाइनर वाटरप्रूफ नहीं है तो ये आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं होगा। बिना लिप लाइनर के लिपस्टिक की डिटेलिंग परफेक्ट नहीं आती है और रात भर ये चले और पसीने से भी बचा रहे उसके लिए वाटरप्रूफ लिप लाइनर का होना जरूरी है। इसे लगाने से पहले आप अपने अपरलिप्स आदि पर लूज पाउडर लगा सकती हैं। ऐसे में पसीने से होने वाला नुकसान बच जाएगा।  

5. लिपस्टिक को ब्लोट करना

ब्लोट करना मतलब एक्स्ट्रा लिपस्टिक को पोंछना। लिपस्टिक होंठों पर सेट रहे उसके लिए एक टिशू लेकर उसपर लिप्स को डैब कर लें। ऐसा इसलिए है ताकि आपकी लिपस्टिक एक बार में ही सेट हो जाए। ये स्टेप बहुत जरूरी है और इसे भूलना सही नहीं क्योंकि ये स्टेप आपकी लिपस्टिक को स्मज होने से बचाती है।