लाइव टीवी

Lemon Grass Plant: चाय ही नहीं और भी बहुत काम आता है लेमनग्रास, जानें इसे कैसे उगाएं घर पर

Updated Jan 29, 2021 | 18:27 IST

अब आप घर पर ही लेमन ग्रास प्लांट काफी आसानी से उगा सकते हैं। लेमन ग्रास प्लांट की पत्तियां पीली न हो इसके लिए कुछ खास टिप्स पर जरुर गौर देनी चाहिए।

Loading ...
लेमन ग्रास प्लांट के है कई फायदे।
मुख्य बातें
  • घर में पॉजिटिविटि के लिए उगाये लेमन ग्रास प्लांट
  • लेमनग्रास हर्बल चाय पीने से होते हैं कई फायदे
  • कीड़े-मकोड़ो को भगाने में भी है लाभदायक

नई दिल्ली: आप लेमन ग्रास के बारे में तो जानते ही होंगे। लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों और तेल से दवाएं बनती हैं । लेमन ग्रास को खाने और चाय के फ्लेवर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे अरोमाथेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और यह मच्छरों को भगाने वाले रिपेलेंट के तौर पर भी देखा जाता है। लेमन ग्रास प्लांट घर पर रहने से कीड़े-मकोड़े घर में नहीं आते हैं और इससे पॉजिटिविटि भी बनी रहती है।

लेमनग्रास हर्बल चाय के भी कई फायदे होते हैं। वेट लॉस से लेकर एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज तक शरीर में बहुत सारे अच्छे काम करती है और साथ ही मुंह के इनफेक्शन और कैविटी को भी खत्म करती है। कई सारे लोग लेमन ग्रास प्लांट अपने घर में लगाने के लिए सोचते हैं लेकिन उनका पौधा या तो सूख जाता है या उसकी पत्तियां पीली पड़ जाती हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसे ही हुआ है और आप भी लेमन ग्रास प्लांट अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे की इसे लगाने का सहीं तरीका क्या है।

लेमन ग्रास लगाने के लिए सही मौसम
लेमन ग्रास प्लांट को किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। मगर एक बात का ध्यान रखें अगर आप ज्यादा सर्दी या बारिश वाली जगह रहते हैं तो थोड़ा इंतेजार करें। क्योंकि ये पौधा 2 डिग्री से कम तापमान में नहीं उगता है।

थोड़े बड़े गमले में लगाएं पौधा
लेमन ग्रास को अगर उगने के लिए सही जगह मिले तो यह 18-24 इंच तक बढ़ सकती है। गमला थोड़ा गहरा और चौड़ा होना चाहिए। अगर आप इसे छोटे गमले में लगाते हैं तो ये बहुत कम पनपता है। इसे किसी ऐसे गमले में लगाना चाहिए जिससे इसे स्पेस मिले।

ग्रेनी सॉइल का करें प्रयोग
लेमन ग्रास उगाने के लिए ग्रेनी सॉइल यानि बालू मिट्टी होनी चाहिए। क्योंकि इसकी जड़े सही मिट्टी से ही पनपती हैं। इसके लिए आप 60 प्रतिशत मिट्टी, 20 प्रतिशत कॉम्पोस्ट या खाद और 20 प्रतिशत रेत वाली मिट्टी का कम्पोजिशन बनाएं। इससे पानी जड़ो के पास नहीं रुकेगा और आसानी से निकल जाएगा।

खाद का भी रखें ध्यान
लेमन ग्रास प्लांट में केमिकल फर्टिलाइजर डालने की जरुरत नहीं है। इसमें सिर्फ किचन के कॉम्पोस्ट से ही आपका काम हो जाएगा।

कैसे करें हार्वेस्टिंग
जब आप लेमन ग्रास को बड़े गमले में लगाएंगे तो इसकी स्टेम 1/2 इंच तक मोटी हो जाएगी और पत्तियां करीब 8/12 इंच की हो जाएंगी। तब आप इसे काटना शुरु कर दें। आप इसे स्टेम की तरफ से काट सकते हैं या उखाड़ सकते हैं। बस इतना ध्यान रखे कि पौधे की जड़ बाहर न आए। यदि आप इसे ऊपर से काटेंगे तो ये वापस उग जायेगा। एक बार ठीक से लगने के बाद इसे कोई समस्या नही होती है।

पौधे को कैसे दें पानी
लेमन ग्रास के पौधे को आप एक दिन का छोड़कर पानी दें सकते हैं। यदि आप बहुत गर्मी वाली जगह पर रहते हैं जहां हवा में मॉइश्चर नहीं होता तो इसे रोज पानी दें। लेकिन एक साथ बहुत सारा पानी न दें और गले में पानी भी इकट्ठा न होने दें।

घर में लेमन ग्रास पौधे को रखने की सही जगह
लेमन ग्रास को सूरज रौशनी की बहुत  ज्यादा जरुरत होती है। इसलिए इसे एक ऐसी जगह पर रखें जहां पर पौधे को पर्याप्त रौशनी और हवा मिले। सूरज की रौशनी और हवा न मिलने पर इसकी पत्तियां पीली पड़ जाती हैं ।