लाइव टीवी

Hair Care Tips: बालों पर मेहंदी लगाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं, मिलेगा गहरा रंग

Updated Aug 31, 2022 | 13:52 IST

Hair Care Tips: यदि आप बालों पर नेचुरल मेहंदी यानी हरी मेहंदी लगाकर अच्छा हेयर कलर पाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस स्टोरी में जानें कि मेहंदी का अच्छा रंग पाने के लिए किन टिप्स को अपनाना फायदेमंद है। 

Loading ...
Tips for applying mehndi on hair
मुख्य बातें
  • मेहंदी लगाने से पहले अच्छे से धोएं बाल
  • मेहंदी लगाने से पहले बालों पर न लगा हो तेल
  • मेहंदी को हमेशा लोहे की कड़ाही में ही घोलें

Hair Care Tips: वैसे तो बालों के सफेद होने की समस्या बढ़ती उम्र के साथ होती है, हालांकि आजकल कम उम्र के लोगों में भी सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में लोग अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए कलर या फिर डाई कराते हैं। हालांकि, केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपके बालों को डैमेज और रफ कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को रंगने के लिए नेचुरल हरी मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को ये शिकायत होती है कि हरी मेहंदी का रंग ज्यादा गहरा नहीं हो पाता है। ऐसे में बाल सफेद से ऑरेंज तो हो जाते हैं, लेकिन उन पर वो रंग नहीं चढ़ पाता है, जो रंग चढ़ना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिससे आपके बालों पर गहरा रंग आ सकता है।

बालों पर मेंहदी लगाने का तरीका ( Hair Care Tips)

मेहंदी लगाने से पहले बालों को अच्छे से शैंपू से धोएं
यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों पर अच्छा रंग चढ़े, तो इसके लिए बालों पर मेहंदी लगाने से पहले बालों को अच्छे माइल्ड शैंपू से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद बालों को सुखाएं और और फिर बालों पर मेहंदी लगाएं।

Also Read: Recipe Tips: बारिश में घर पर बनाएं गरमा गरम टमाटर का सूप, खाते ही मुंह से निकलेगा वाह

बालों के लिए ऐसे तैयार करें मेहंदी
बालों पर मेहंदी का गहरा रंग लाने के लिए मेहंदी को लोहे की कड़ाही में घोलें। इससे मेहंदी का रंग काफी डार्क हो जाता है। इसके साथ ही आप मेहंदी को घोलने के लिए चाय की पत्ती के उबले पानी का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा मेहंदी में कॉफी पाउडर  भी डाल सकते हैं।

मेहंदी लगाने के फायदे
हेयर केयर में मेहंदी के इस्तेमाल से बालों को बहुत लाभ मिलता है। दरअसल, मेहंदी लगाने से बालों में चमक तो आती ही है, साथ ही बाल मुलायम भी बनते हैं। इसके अलावा मेहंदी की मदद से आप डैंड्रफ, खुजली, हेयर फॉल और स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read: Introvert Kids: बच्चों को इंट्रोवर्ट बनने से कैसे रोका जाए? ट्राई कीजिए ये टिप्स

मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने से बचें
मेहंदी लगाते वक्त ये ध्यान रखना जरूरी है कि बालों पर तेल न लगा हो। यदि मेहंदी लगाने से पहले आपके बालों पर तेल लगा है, तो इससे मेहंदी का रंग बालों पर नहीं चढ़ पाएगा। ऐसे में बालों पर मेहंदी लगाने से पहले तेल लगाने से बचें, या तेल लगा हो तो शैम्पू कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)