लाइव टीवी

Foods for Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तुरंत दिखेगा असर

Updated Jun 18, 2022 | 06:27 IST

Foods for Glowing Skin: स्किन को हेल्दी और नेचुरली गुलाबी बनाने का काम करती है गाजर। विटामिन-ए से भरपूर गाजर के सेवन से सनबर्न, बढ़ती उम्र का असर और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही गाजर के सेवन से चेहरे पर चमक भी आती है।

Loading ...
Glowing Skin Food
मुख्य बातें
  • त्वचा को चमकदार बनाने के लिए रोज खाएं पपीता
  • टमाटर से चेहरे पर आएगा निखार
  • त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कारगर है डार्क चॉकलेट

Foods for Glowing Skin: गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, तेज धूप में पसीने और सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। साथ ही सनटैन की वजह से त्वचा की रंगत भी काली पड़ जाती है। इसके अलावा पसीने की चिपचिपाहट से त्वचा पर कील-मुहांसे निकलने की समस्या भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। 

Also Read: मुंहासे और दाग-धब्बे कुछ ही दिन में हो जाएंगे गायब, बस चिया सीड्स में मिलाकर लगाएं ये चीज

टमाटर है फायदेमंद

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने में कारगर होते हैं। इसलिए स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में टमाटर को शामिल किया जा सकता है। इसे आप सलाद या स्मूदी के रूप में ले सकते हैं।  

पपीता भी है कारगर

पपीते में पेपेन नाम का एक तत्व होता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। पाचन के बेहतर होने से पेट साफ और स्वस्थ रहता है, जिससे त्वचा पर भी निखार आता है। आप पपीते को खाने के साथ-साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर भी लगा सकती हैं, फायदा मिलेगा।  

गाजर

गाजर स्किन को नेचुरली गुलाबी बनाने का काम करती है। विटामिन-ए से भरपूर गाजर के सेवन से सनबर्न, बढ़ती उम्र का असर और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही गाजर के सेवन से चेहरे पर चमक भी आती है। 

डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करने के साथ-साथ स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में कारगर होते हैं। 

खीरा

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप खीरे को सलाद के रूप में खा सकती हैं। इससे त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में भी  मदद मिलती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)