लाइव टीवी

Shaving Tips for Men: अगर शेव करने के बाद होती है जलन तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

Updated Sep 01, 2022 | 11:55 IST

Shaving Tips for Men: शेविंग करने के बाद अक्सर कुछ लोगों को जलन की समस्या होती है। ऐसे में आप बर्फ, हल्दी वाले पानी, फिटकरी के पानी और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे जलन दूर होने के साथ ही एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है।

Loading ...
Easy Shaving Tips For Men
मुख्य बातें
  • फिटकरी के पानी से मिलेगा ब्लीडिंग से छुटकारा
  • जलन को शांत करने में कारगर है बर्फ
  • हल्दी वाला पानी इंफेक्शन को करता है दूर

Shaving Tips for Men: शेविंग करने के बाद अक्सर पुरुषों को चेहरे पर जलन की शिकायत हो जाती है। कई बार शेव करते समय कट भी लग जाता है। इसके अलावा कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, जिसकी वजह से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं। ऐसे में शेव करने के बाद कुछ पुरुषों को ऐसी क्रीम लगाने की साहद दी जाती है, जिससे जलन शांत हो सके और एलर्जी जैसी समस्याओं को दूर किया जा सके। हालांकि, आप शेव के बाद होने वाली जलन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं, जिससे कटने की वजह से होने वाले सेप्टिक की समस्या से भी बचा जा सकता है, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
त्वचा की जलन को शांत करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जलन के साथ-साथ त्वचा की सूजन को कम करने में भी कारगर होता है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल लें, इसे शेविंग के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की जलन, रेडनेस और एलर्जी भी दूर हो जाएगी।

Also Read: Suit and Shoes: सबको करना है इंप्रेस, वार्डरोब मैं जरूर रखें यह शूज, जानिए कौन से आउटफिट पर होंगे सूट

फिटकरी का पानी
यदि आपके चेहरे पर शेव करते वक्त कट लग गया है, तो इसके लिए अपने चेहरे को फिटकरी के पानी से धो लें। दरअसल, फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके पानी से त्वचा को धोने पर किसी तरह के नुकसान का खतरा नहीं होता है। इसके साथ ही ये बहते हुए खून को रोकने मं भी कारगर होता है।

बर्फ का करें इस्तेमाल
यदि आपको शेव करते वक्त बहुत ज्यादा जलन, खुजली और एलर्जी जैसा महसूस हो रहा है, तो इसके लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक आइस क्यूब लें और शेविंग के बाद इससे पूरे चेहरे पर मसाज करें। इससे त्वचा को काफी तेजी से ठंडक मिलती है।  

Also Read: Gift for GF: आप भी देना चाहते हैं अपनी गर्लफ्रेंड को बजट में शानदार गिफ्ट? यहां देखें कई ऑप्शन

हल्दी का पानी
शेविंग के बाद होने वाली रेडनेस और इंफेक्शन को दूर करने के लिए आप हल्दी वाले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, जो त्वचा के इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होती है, साथ ही ये त्वचा की सूजन को भी कम करती है। इसके लिए हल्दी को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)