लाइव टीवी

Benefits of Rose Water: गुलाब जल लगाने से चेहरे पर आएगा निखार, आंखों और बालों के लिए भी है फायदेमंद

Updated Sep 01, 2022 | 06:27 IST

Benefits of Rose Water: गुलाब जल न केवल त्वचा के लिए बल्कि आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, वहीं यह आंखों को ठंडक भी देता है।

Loading ...
Tips for uses of Rose Water
मुख्य बातें
  • गुलाब जल से स्किन की प्रोब्लम होती हैं दूर
  • बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
  • आंखों को ठंडक देता है गुलाब जल

Benefits of Rose Water: गुलाब जल त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये तो सभी जानते हैं। दरअसल, गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल्स और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जिससे चेहरे की कई समस्या को दूर किया जा सकता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वचा की टैनिंग को कम किया जा सकता है, साथ ही स्किन को फ्रेश रखकर बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा गुलाब जल आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कि गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वचा, बालों और आंखों को कैसे फायदा मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद गुलाब जल

यदि आपको पिगमेंटेशन की समस्या हो रही है और आपका चेहरा चिपचिपा और डल नजर आता है, तो आप गुलाब जल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे की सारी गंदगी दूर होती है और त्वचा खिली-खिली नजर आती है। इसके लिए एक रूई की बॉल को गुलाब जल में डुबोएं और फिर पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद आपको असर साफ दिखेगा।

Also Read: Dressing Tips: अगर आपका है डार्क काॅप्लेक्शन, ऐसी शर्ट आपको बनाएगी अट्रैक्टिव, फॉलो करें ये नियम

आंखों के लिए फायदेमंद है गुलाब जल
कई बार बाहर से आने के बाद आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे में आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप या तो कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों पर रख सकते हैं, इससे आंखों को काफी ठंडक मिलेगी। इसके अलावा अगर आपकी आंखों में कचरा चला गया है, तो इसे निकालने के लिए आप गुलाब जल को आंखों में डाल सकते हैं।

Also Read: Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है मुलेठी पाउडर, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

बालों के लिए फायदेमंद है गुलाब जल
गुलाब जल को बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यदि आपके बाल थोड़े रूखे हो गए हैं, तो इसके लिए आप गुलाब जल से बालों की मालिश कर सकते हैं। इससे बालों में जमा ऑयल बाहर निकल जाता है। इसके अलावा बाल खूबसूरत और मुलायम भी बनते हैं। और बाल मजबूत भी होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)