लाइव टीवी

Hair Care Tips: क्या आप भी गीले बालों को ऐसे सुखाती हैं? टॉवल के गलत इस्तेमाल से बाल हो सकते हैं खराब

Updated Feb 17, 2021 | 10:13 IST

बालों को सुखाने के लिए अक्सर लोग तौलिये का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि तौलिए का गलत इस्तेमाल आपके बालों को खराब भी कर सकता है? जानें कैसे।

Loading ...
Representative Image (Image- iStock)
मुख्य बातें
  • गीले बालों पर टॉवल को रगड़कर इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।
  • बालों को सुखाने के लिए करें माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल।
  • जानें किस तरह कर सकते हैं बालों की सुरक्षा।

ज्यादातर महिलाएं बाल को धोने के बाद उसे सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल करती हैं और बालों पर तौलिए को करगड़ती हैं। क्या आपको पता है कि गीले बाल को रगड़कर पोंछने से बाल जल्दी टूटना शुरू हो जाते हैं। आपको बता दें कि गीले बालों पर टॉवल का इस्तेमाल कभी तेज हाथ से ना करें। ऐसा करने से आपके बाल बहुत ही कमजोर हो जाएंगे। यदि आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो बालों को कभी भी रगड़कर ना पोछें। गीले बाल में टॉवल का इस्तेमाल करने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं।

गीले बाल में टॉवल का इस्तेमाल करने से होगा ये नुकसान

1. क्यूटिकल को रफ बनाता है

गीले बाल को टॉवल से रगड़कर पोंछने से बालों की ऊपरी परत, जिसे क्यूटिकल कहते हैं, वो रफ हो जाती है। इस वजह से बाल ड्राइई होकर टूटने शुरू हो जाते हैं। इसलिए गीले बालों पर रगड़कर टॉवल का इस्तेमाल भूल के भी ना करें।

2. दो मुंहे बाल

गीले बाल में टॉवल का इस्तेमाल करने से बाल रफ हो जाते हैं। जिससे बाल दो मुंहे होने शुरू हो जाते हैं और अधिक टूटते हैं। इसलिए गीले बालों पर रगड़कर टॉवल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

3. बालों में नमी की कमी

बालों को सुखाने के लिए अक्सर हम टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से बाल सूख तो जाते हैं, लेकिन बालों में नमी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। हेल्दी बाल होने के लिए बालों में नमी और पोषण की आवश्यकता बहुत ज्यादा होती है। यदि आप बालों में टॉवल का इस्तेमाल ना करें, तो आप के बाल हमेशा हेल्दी नजर आएंगे।

4. बालों को सुखाने में कॉटन का करें इस्तेमाल

यदि आप बालों को सुखाने के लिए साधारण टॉवल की जगह माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें, तो इससे आपके बाल आसानी से सूख जाएंगे और आपके बालों की नमी भी बरकरार रहेगी। जिससे आपके बाल रूखे, दो मुंहे और कमजोर कभी नहीं होंगे।