लाइव टीवी

What To Feed Child in Exams: परीक्षा के समय बच्चों को खिलाएं ये चीजें, एक्टिव रहेगा दिमाग, जल्दी समझेंगे चीजें

Updated Feb 17, 2021 | 11:51 IST

परीक्षा का समय सबसे ज्यादा कीमती समय होता है ऐसे में जरूरी है कि बच्चे हेल्दी डाईट लें। हेल्दी डाईट से बच्चों का दिमाग स्ट्रॉन्ग रहता है साथ ही उनका ध्यान पढ़ाई में लगा रहता है।

Loading ...
Representative Image (Image- iStock)
मुख्य बातें
  • एग्जाम के समय जरूरी है कि बच्चों का पढ़ाई में ध्यान लगे।
  • परीक्षा के वक्त बच्चों को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी खाना दें।
  • इस दौरान बच्चों को ऑयली और जंक फूड से दूर रखें।

परीक्षा का समय बच्चों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। साल में एक बार आने वाला बोर्ड काफी कठिन होता है। ऐसे में उन्हें अच्छा और स्वस्थ खाना दें। हेल्दी डाइट लेने से बच्चों का पढ़ाई में ध्यान लगा रहता है साथ ही अच्छी नींद भी आती है। अगर बच्चे अच्छा खाना खाएंगे तो उनको याद भी जल्दी होगा। हम आपको उन 6 फूड्स के नाम बताएंगे जिसे खाकर बच्चे पढ़ाई में अच्छे से ध्यान लगा सकेंगे और हमेशा हेल्दी भी रहेंगे। 

कॉम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट का कराएं सेवन 

कॉम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट जैसे कि ओटमील या रागी जैसी चीजें बच्चों को खाने को दें। इससे बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा रहता है साथ ही काफी हेल्दी भी होते हैं। 

नट्स और सीड्स

बच्चों को नट्स और सीड्स खाने को जरूर दें। अखरोट और अलसी के बीज बच्चों का दिमाग तेज करने में मदद करते हैं। साथ ही यह चीजें याद रखने में भी बच्चों की मदद करते हैं। 

जंक और फ्राइड फूड से रखें दूर

बच्चों को जंक और फ्राइड फूड की तरफ जाने से बचाएं। ये फूड बहुत ऑयली होते हैं साथ ही इन्हे बार-बार खाने का मन करता है। इसे बच्चों की हेल्थ तो खराब होगी ही, साथ ही बच्चों का ध्यान भी बंट सकता है। 

ज्यादा पानी पिएं

कैफीन की जगह यह कोशिश करें कि बच्चे ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी से बच्चे हाइड्रेटेड रहेंगे साथ ही पढ़ाई के लिए भी फ्रेश फील करेंगे। 

इम्युनिटी बूस्टर वाले फूड्स का कराएं सेवन 

बच्चों को ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स का सेवन कराएं। इससे बच्चों की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी और हेल्दी भी रहेंगे। 

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन दें 

अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन और फाइबर बहुत जरूरी हैं। प्रोटीन का दिन में 3 बार सेवन करने से बच्चों को हेल्दी डाइट तो मिलेगी ही साथ ही उनका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।