लाइव टीवी

Father's Day के मौके पर पिता को गिफ्ट करें ग्रीटिंग कार्ड्स, घर पर जरूर ट्राई करें ये तरीके

Updated Jun 18, 2020 | 16:37 IST

Happy father's Day Greeting Card: हर साल 21 जून को फादर्स डे मनाया जाता है। अगर आप अपने पिता के लिए खास गिफ्ट सोच रहे हैं तो अपने हाथों से उनके लिए ग्रीटिंग कार्ड बनाएं।

Loading ...
फादर्स डे के मौके पर पिता को गिफ्ट करें ग्रीटिंग कार्ड्स
मुख्य बातें
  • हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।
  • इस बार अपने पिता को गिफ्ट देना चाहते हैं तो ग्रीटिंग कार्ड दें।
  • घर पर अलग-अलग तरीकों से ग्रीटिंग कार्ड बना सकते हैं।

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस मौके को खास बनाने के लिए लोग अलग अलग से तैयारी शुरू कर देते हैं। इस दिन कई ऐसे लोग हैं, जो अपने पिता के लिए गिफ्ट लाते हैं। वहीं अगर आपके पास गिफ्ट नहीं हो तो अपने पिता के लिए अपने हाथों से कार्ड बना सकते हैं। बता दें कि किसी को भी गिफ्ट देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड से बेहतर कुछ नहीं। खास बात है कि इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। यह देखने में खूबसूरत तो होता ही है साथ ही इस पर आप अपनी दिल की बात भी लिख सकते हैं।

पिताओं को समर्पित इस दिन को खास बनाने में बच्चे किसी तरह का कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो अपने पिता को ग्रीटिंग कार्ड देकर उन्हें अपनी दिल की बात बता सकते हैं। इससे आपको लॉकडाउन में बाहर गिफ्ट खरीदने जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। घर पर आप आसानी से कार्ड बना सकते हैं तो। ऐसे में आज हम कुछ ऐसे आइडिया आपसे शेयर करेंगे, जिसकी मदद से अलग-अलग तरीके का कार्ड बना सकते हैं। 

दिल वाला कार्ड
इसके लिए बहुत सारे ब्राउन-पेपर बैग की जरूरत होगी। अगर आप चाहे तो इन पेपर्स को दिल के आकार में काट लें। अब कार्डबोर्ड बॉक्स से लाल कागज या कट आउट का उपयोग करें। इसके बाद दिल के डिजाइन के साथ एक कार्ड बनाने के लिए ब्राउन पेपर से कुछ दिलों को काट लें। अब उसे दोनों साइड चिपका दें, इस तरह आपका कार्ड आसानी से तैयार हो जाएगा। 

फुलों वाल बुके कार्ड
रंगीन फूलों का गुलदस्ता बनाने के लिए आप रंगीन पास्ता और पापड़ जैसे खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। इस 3-डी रंगीन कला को आजमाने के लिए आपको बस कुछ गोंद की जरूरत है। यह काफी आकर्षित दिखेगा और कुछ नया ट्राई करेंगे।

हैंड प्रिंट कार्ड
अगर अपने भाई-बहन के साथ मिलकर कार्ड बना रहे हैं तो हैंड प्रिंट कार्ड बना सकते हैं। कलरफुल पेंट का इस्तेमाल कर 10 मिनट से कम समय में हैंड-प्रिंट डिजाइन बना सकते हैं। अगर आप पेंटिंग में रुचि रखते हैं तो यह एक बेहतर तरीका है। आप इसपर मन चाहा डिजाइन बना सकते हैं।

थ्री-डी कार्ड
पॉपिंग-आर्ट कार्ड बनाने के लिए आप दिल और फूलों जैसे अलग-अलग डिजाइनों के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक डिजाइन तय कर लें, फिर उसके अनुसार थ्री-डी कार्ड बनाएं।

बलून वाला कार्ड
अगर आपके पास घर पर कलरफुल स्टिकी नोट्स है तो आप उसे आखिरी तक इस्तेमाल कर सकते हैं। एक तरीका यह है कि रंगीन ग्रीटिंग बनाने के लिए कागज पर बैलून कट-आउट का उपयोग करें।

डिजिटली प्रिंट कार्ड
अगर आपके पास घर पर एक प्रिंटर है, तो आप अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं कार्ड बनाने के लिए। कार्ड डिजाइन करने के सबसे बेस्ट तरीकों में से एक फोटो कोलाज बनाना और अपने ग्रीटिंग कार्ड में प्रिंट का उपयोग करना है।