लाइव टीवी

लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव, 15 से 20 साल तक बढ़ सकती है आपकी उम्र

Updated Mar 26, 2022 | 11:40 IST

Lifestyle Habit: अगर आप भी अपनी उम्र 15-20 साल बढ़ाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को रोजाना फॉलो कीजिए। इससे न केवल उम्र बढ़ा सकेंगे, बल्कि डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं। 

Loading ...
जिंदगी में थोड़ा बदलाव करके बढ़ा सकते हैं अपनी 15-20 साल
मुख्य बातें
  • लाइफस्टाइल में बदलाव से अपनी उम्र 15-20 साल बढ़ा सकते हैं
  • डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं
  • मोटापे या बढ़ते वजन से भी दूर रह सकते हैं

Change Lifestyle Habit: बड़े बुजुर्गों से आपने भी कई बार सुना होगा कि पहले लोगों की उम्र 100 साल तक या उससे अधिक होती थी। लेकिन, आज कल तो लोग 60 की उम्र भी मुश्किल से पा कर पा रहे हैं। इसके पीछे की वजह खानपान, रहन सहन, तनाव आदि है। यही वजह है कि लोगों को जल्द ही बीमारियां घेर लेती हैं और स्वास्थ्य खराब रहने लगता है। ऐसे में आज के समय में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे, ​जिनकी मदद से आप अपनी उम्र को 15 से 20 साल तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही, मोटापा, वजन बढ़ता, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं। 

स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाएं

अपनी उम्र को लंबी रखने के लिए सबसे जरूरी है अच्छा खाना। आप जितना अच्छा, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाएंगे, उतनी ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी। आप अपने खाने में हरी सब्जिया, नट्स, फल इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। हां, अच्छे भोजन के साथ जरूरी है कि आप समय पर खाना खाएं। अपने आप को हेल्थी रखने के लिए आप चिकन, मटन को आउट कर सकते हैं अगर ऐसा ना हो तो इनकी मात्र कम कर सकते हैं। 

डाइट को बैलेंस रखें

अच्छे भोजन के साथ आपको लाइफ में अच्छी डाइट भी रखनी होगी। आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें, इससे ना सिर्फ आपकी उम्र बढ़ेगी आप बीमारियों से भी बच सकते हैं। बैलेंस डाइट रखने के लिए आप भोजन में भरपूर प्रोटीन, कार्ब, विटामिन्स, फाइबर को शामिल करें। उनकी संतुलित मात्रा लें। ज्यादा तेल, सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल के पदार्थोंा से बचें, इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होता है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। 

Also Read: क्या बढ़ रहा है आपके बच्चे का वजन? मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जितनी भूख, उससे कम खाएं

आप भूख निकालकर भी अपने आप को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको जितनी भूख है, उससे कम खाना खाना चाहिए। जैसे 5 रोटी की भूख है, तो चार या तीन ही रोटी ही खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है। जैसा कि रात में पाचन क्रिया धीमी होती है, ऐसे में ज्यादा खासा हुआ भोजन अच्छे से नहीं पच पाता। जिस वजह से गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं, जो सेहत के हिसाब से सही नहीं है। 

शरीर का रखें ध्यान
अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें। जरूरी नहीं कि आप जिम में घंटों बिताएं। आप कॉर्डियो, वेट ट्रेनिंग, पिलाटे जैसी कई तरह की ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। लंबी उम्र के लिए फिट रहना बेहद जरूरी है और फिट रहने के लिए शरीर के लिए टाइम निकालना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज के साथ साथ आप साइकिल चलाकर, गॉर्डनिंग कर, बच्चों के साथ खेलकर भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।