लाइव टीवी

Beauty Tips for Glowing Skin: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें सौंफ

Updated Mar 26, 2022 | 12:13 IST

Glowing Skin : स्किन पर निखार पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है। सौंफ से स्किन के दाग-धब्बे और बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं। साथ ही इससे चेहरे की चमक भी बढ़ सकती है। नियमित रूप से सौंफ का टोनर लगाने से चेहरे को भरपूर रूप से पोषण मिलता है, जिससे आपकी स्किन हेल्दी हो सकती है।

Loading ...
Fennel Seeds for Skin
मुख्य बातें
  • सौंफ टोनर स्किन पर ला सकता है निखार
  • सौंफ फेस पैक से स्किन हो सकती है बेदाग
  • स्किन की झुर्रियां कम कर सकता है सौंफ

 Fennel for Spotless And Glowing Skin:  किचन में हम कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। इन मसालों में कई तरह के औषधीय गुण छिपे होते हैं। सौंफ भी उन्हीं मसालों में से एक है। यह एक सुगंधित और स्वादिष्ट जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही यह शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसमें कई पोषक तत्व जैसे- पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन इत्यादि पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल हो सकता है। चेहरे पर सौंफ का इस्तेमाल आप बहुत ही आसान तरीकों से कर सकते हैं।

स्किन पर कैसे करें सौंफ का इस्तेमाल

टोनर के रूप में लगाएं सौंफ - स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए टोनर के रूप में आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है। साथ ही स्किन को गहराई से साफ कर सकता है। टोनर बनाने के लिए 1 मुट्टी सौंफ लें। अब इसे पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी अच्छी से उबल जाए, तो इसे छानकर सौंफ को बाहर कर दें। अब पानी को एक बोतल में रख लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सौंफ का तेल मिक्स कर दें। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी। साथ ही आपको काफी तरोताजा महसूस होगा।

सौंफ के पानी से लें भाप - स्किन पर निखार पाने के लिए सौंफ के पानी का भाप लेना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक बड़े से बर्तन में पानी डालें। अब इसमें 2 चम्मच सौंफ डालकर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद एक तौलिए की मदद से अपने सिर को ढककर भाप लें। इससे स्किन के रोमछिद्र खुलेंगे, जिससे स्किन ग्लो कर सकती है। साथ ही स्किन के रिंकल्स और फाइन-लाइंस की परेशानी दूर होगी। सौंफ के पानी का भाप लेने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

सौंफ का फेस पैक - स्किन पर निखार पाने के लिए सौंफ का फेस पैक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ के बीजों को अच्छी तरह से पीस लेँ। अब इसमें 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे स्किन पर निखार आएगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)