लाइव टीवी

Henna benefits for hair: बालों में मेहंदी लगाने के जबस्दस्त फायदे, अच्‍छी हेयर ग्रोथ के ल‍िए लगाएं ये पैक

Updated Dec 05, 2020 | 10:06 IST

आमतौर पर लोग अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए ही मेंहदी लगाते हैं। पर मेहंंदी केवल बालों को कलर करने के काम ही नहीं आता है। ये बालों की ग्रोथ के ल‍िए भी जरूरी है।

Loading ...
henna benefits for hair in hindi
मुख्य बातें
  • बालों में मेहंदी लगाने के होते हैं बड़े फायदे
  • मेहंदी के साथ केला लगाने से बालों को नमी मिलती है
  • मेहंदी में नीबू का रस म‍िलाकर लगाएं, रूसी से छुटकारा म‍िलेगा

मेहंदी बालों को मजबूती देती है साथ ही बालों को नरम भी रखती है। मेहंदी बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हालांक‍ि बालों को कलर करने के ल‍िए ही मेहंदी ज्‍यादा लगाई जाती है लेक‍िन बालों को मजबूती देने के साथ ही अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए भी मेहंदी लगाना जरूरी है। वहीं कुछ खास चीजों के साथ म‍िलाकर लगाने पर बालों के ल‍िए मेहंदी के फायदे और भी बढ़ जाते हैं। 

तो आप भी जाने मेहंदी के कुछ असरदार फायदे: (Baalon mein mehendi lagane ke fayde)

-मेहंदी बालों को करे लंबा 
मेहंदी बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ भी बढ़ाती है और इसका पाउडर फॉर्म काफी लाभदायक है। इसमें मेथी के दाने मिलाकर लगाने से इसका फायदा जल्दी नजर आता है।

-हेयर फॉल को रोके 
मेहंदी स्कैल्प पर सीधा असर करती है और बालों को टूटने या पतला होने से बचाती है। 

-बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर 
मेंहदी बालों को कंडीशन करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाती है। साथ ही उनमें चमक भी लाती है।

-रुसी करे दूर 
रुसी से बचने के लिए आप मेंहदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक अलग बर्तन में मेहंदी डाले। साथ ही इसमें कुछ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। उसके बाद इसे आप अपने सर में लगाए इससे आपकी रुसी दूर हो जएगी।

-बालों में खुजली होने से बचाए 
मेहंदी के अंदर नेचुरल एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल के गुण होते हैं जो स्कैल्प को ठंडा रखने में मदद करते हैं और इससे आपकी खुजली कम हो जाती है। 

-बालों को दे नेचुरल कलर 
बिना किसी मिलावट के मेहंदी बालों को एक नेचुरल कलर देती है। अपने बालों को कलर देने का बेहद सस्ता और सरल तरीका है। 

-दोमुंहे बालों को रोके 
मेहंदी बालों को दोमुंहे होने से रोकती है और ऐसी कई परेशानियों से बचाती है। 

-बालों को रखे मोटा और घना 
मेहंदी बालों को चमकदार बनाती है और सारे साइड इफेक्ट से दूर करती है। 

ऐसे करें मेहंदी का इस्तेमाल (How to use Henna for hair)

-मेहंदी और केले का हेयर पैक 
2 tbsp मेहंदी पाउडर और 1 केले का गाढ़ा पेस्ट बनालें और बालों में लगाएं, आधे से 1 घंटे लगाकर धोलें और इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को नेचुरल कंडीशनर मिलेगा और आपके बाल शाइन करते रहेंगे। 

-मेहंदी और मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक 
2 tbsp मेहंदी और 2 tbsp मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ मिला लें। इस पेस्ट को रातभर लगाएं और सुबह पानी से धोलें। ये आपके बालों को टूटने और स्कैल्प को साफ रखने में मदद करेगा। 

-मेहंदी और आंवले का हेयर पैक 
3 tbsp मेहंदी,1 कप आंवला पाउडर, 2 tbsp मेथी पाउडर को पानी के साथ मिला लें। इसके बाद एक सफेद अंडे और नीबू की कुछ बूंदें मिला लें। इस पेस्ट को नहाने से 45 मिनट पहले अपने बालों में लगालें और फिर बालों को धोलें। ये बालों को लंबा करता है। 

-मेहंदी और कॉफी का हेयर कलर पैक 
1 tbsp कॉफी पाउडर को गरम करलें, फिर 5 tbsp मेहंदी के साथ मिला लें और इस पेस्ट को 4 से 5 घंटों के लिए बालों में अच्छी तरह लगालें और पानी से धोलें। ये पेस्ट बालों को कंडीशन के साथ-साथ कलर भी देगा। 

मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपके स्‍कैल्‍प पर घाव है, तो बालों पर मेहंदी  लगाने से बचें। मेहंदी लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से धो लें, ताकि मेहंदी का कलर अच्छे से बालों में चढ़ जाए।