लाइव टीवी

Hill Stations around Delhi: द‍िल्‍ली के करीब हैं ये खूबसूरत ह‍िल स्‍टेशन, वीकेंड से लेकर लंबी छुट्ट‍ियों तक का ले सकते हैं मजा

Updated Nov 08, 2021 | 10:00 IST

Hill Stations around New Delhi (द‍िल्‍ली से सटे ह‍िल स्‍टेशन) : where to go for weekend, long vacation, long drive, snowfall, new year celebrations from Delhi : द‍िल्‍ली के करीब कुछ ऐसे ह‍िल स्‍टेशन हैं जहां आप अच्‍छी छुट्ट‍ियां ब‍िता सकते हैं।

Loading ...
दिल्ली के पास हिल स्टेशन,
मुख्य बातें
  • द‍िल्‍ली के करीब कई ह‍िल स्‍टेशन हैं जहां नेचर के करीब छुट्टियां ब‍िताई जा सकती हैं
  • द‍िल्‍ली से नैनीताल जानें में करीब आठ घंटे का समय लगता है
  • ऋषिकेश में आपको आध्‍यात्‍म और एडवेंचर का खूबसूरत मेल देखने को म‍िलेगा

Travel Tips: ठंड बहुत जल्द आने वाली है। ऐसे दिनों में अक्सर हिल स्टेशनों पर काफी बर्फबारी होती है। यदि आप भी बर्फबारी देखना पसंद करते हैं और इन दिनों अपने परिवार के साथ आप कहीं हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो दिल्ली से सटे इन हिल स्टेशन पर जरूर जाए। इस हिल स्टेशन पर जाकर आप की हर ख्वाहिश आसानी से पूरी हो जाएगी। तो आइए चले दिल्ली से सटे उन्हें स्टेशनों के बारे में जानने, जहां आप अपने परिवार के साथ खूबसूरत तरीके से छुट्टियां बिता सकते हैं।

दिल्ली से सटे हिल स्टेशन, hill stations near delhi

1. नैनीताल 

यदि आप हिल स्टेशन पर अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहे हैं, तो दिल्ली से सटे नैनीताल हिल स्टेशन पर जरूर घूमने जाएं। नैनीताल हिल स्टेशन घूमने के बाद आपकी हर ख्वाहिश पूरी हो सकती है। दिल्ली से यहां जाने में करीब आठ घंटे का समय लगता है। 

2.  मसूरी 

मसूरी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह देहरादून के ठीक ऊपर है। यहां वाटर फाल और ट्रेक‍िंग को आप एंजॉय कर सकते हैं। दिल्ली से यहां जाने में करीब सात घंटे का समय लगता है। 

3. कसौली

कसौली दिल्ली से करीब 6 घंटे की दूरी पर हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में बसा हुआ हिल स्टेशन है। यहां आपको धार्मिक चीजों के साथ-साथ अनेकों खूबसूरत वादियां भी देखने को म‍िलेंगी।

4.  ऋषिकेश 

ऋषिकेश बेहद खूबसूरत और पवित्र स्थान हैं। यहां आपको खूबसूरत वादियों के साथ-साथ पवित्र मंदिर और निर्मल बहती हुई गंगा देखने को मिल सकती हैं। यहां आप अपने परिवार के साथ शांत और खूबसूरत तरीके से छुट्टियां बिता सकते हैं।  दिल्ली से यहां जाने में करीब पांच घंटे का समय लगता है। 

5. लैंसडाउन 

लैंसडाउन उत्तराखंड में एक छोटा हिल स्टेशन है। यह देखने में बेहद खूबसूरत है। यह हिमाचल के अद्भुत दृश्य को दिखाता है। आप इस शहर में पैदल ही घूम कर खूबसूरत वादियों का आनंद ले सकते हैं।  दिल्ली से यहां जाने में करीब सात घंटे का समय लगता है।