लाइव टीवी

Holi Skin Care Tips: होली पर महिलाओं की तरह मर्दों के लिए भी काफी जरूरी है स्किन केयर, जानें क्यों

Updated Mar 09, 2022 | 15:35 IST

Holi Skin Care Tips: होली पर रंग खेलने का प्लान अभी से कर चुके हैं तो स्किन का भी ध्यान भी जरूर रखिए। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपनी त्वचा का ध्यान रखना इतना ही जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
महिलाओं की तरह पुरुष भी रखें त्वचा का ध्यान (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • होली पर रंग खेलने के बाद स्किन का ध्यान भी जरूरी
  • महिलाओं की तरह पुरुष भी रखें त्वचा का ध्यान
  • रंगों से नहीं लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स से बचना अहम

Holi Skin Care Tips: होली आने वाली है जिसको लेकर आपने तैयारी भी शुरू कर दी होगी। एक यही ऐसा दिन होता जिस दिन कोई भी आकर हमारे चेहरे पर कैसा भी रंग रगड़ दे फिर भी हम खुशी से सामने वाले के बधाई देते हुए गले लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो रंग आप अपने चेहरे या शरीर पर भर भरकर लगवाते हैं वो कितना खतरनाक होता है। इसलिए रंगों से नहीं लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स से बचने के कई तरीके जरूर हैं। खास तौर पर ये तरीके महिलाएं तो अपनी स्किन केयरिगं के चलते अपनाती भी हैं लेकिन मर्दों का ध्यान इस ओर नहीं जाता जबकि ये रंग खतरनाक उनकी त्वचा के लिए भी इतने ही हैं। इसलिए सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुषों को भी होली पर अपनी स्किन का ध्यान रखना काफी जरूरी है। नीचे पढ़िए होली पर त्वचा की रक्षा करने वाले कुछ जरूर टिप्स।

स्किन पर तेल मालिश 
होली पर रंग खेलने से पहले तेल लगाने का तरीका नया नहीं बल्कि काफी पुराना है और असरदार भी है। अगर आप होली खेलने बाहर जा रहे हैं तो पहले ही अपने बालों, चेहरे और शरीर पर तेल की मालिश जरूर कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन पर तेल की अलग परत बन जाएगी जिस वजह से किसी भी तरह का रंग आपकी स्किन को सीधा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। साथ ही जब बाद में आप रंग को हटाएंगे तो आसानी से हट जाएगा। 

पढ़ें - नाखूनों को इन ट्रेंडी नेल आर्ट्स से बनाएं खूबसूरत, सिंपल नेल पेंट से दें न्यू लुकलाइफस्टाइल

सनस्क्रीन भी असरदार
होली पर कई बार धूप में इंसान लगातार बाहर रहता है और सूरज की किरणें सीधा चेहरे पर पड़ती हैं।ऐसे में आप तेल मालिश नहीं भी कर रहे तो कम से कम सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें। इससे चेहरे और शरीर के बाकी हिस्से पर सूर्य की किरणों का डायरेक्ट असर नहीं पड़ेगा और आप टैनिंग से काफी हद तक बच जाएंगे। हालांकि, याद रहे कि जो सनस्क्रीन आप इस्तेमाल करें उसमें एसपीएस और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा हो। 

होली खेलने के बाद क्या करें 
आपने पूरे दिन बढ़िया से होली खेली और पूरे चेहरे की रंगत ही बदल गई। तब रंग उतारने के लिए नहाने के दौरान काफी मेहनत करनी पड़ती है। खासतौर पर पुरुष अपने चेहरे या अन्य शरीर के हिस्से पर रंग छुड़ाने के लिए जमकर स्किन को भी रगड़ते हैं लेकिन ऐसा करना ही काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए रंग उतारने के लिए हल्के हाथों से त्वचा को रगड़ें और एक ही दिन में पूरा रंग उतारने की कोशिश ना करें। बेहतर है आप धीरे-धीरे करके कुछ दिनों में उस रंग को उतार दें जिससे आपकी स्किन को कम से कम नुकसान पहुंचेगा।