लाइव टीवी

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के दिनों में बालों की चमक को रखना चाहते हैं बरकरार, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Updated Jan 11, 2022 | 21:44 IST

Hair Care Tips in Winter : सर्दी के दिनों में बाल अक्सर रूखे और बेजान हो जाते हैं। यहां आप एक्सपर्ट के बताए गए कुछ ऐसे हैक्स जान सकते हैं, जो बालों की चमक को वापस लाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Loading ...
winter Hair Care Tips
मुख्य बातें
  • ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है
  • कुछ घरेलू नुस्खे के जरिए बालें की चमक को वापस लाया जा सकता है
  • जाने किस घरेलू नुस्खे की मदद से सर्दी के मौसम में बालों की समस्या को कम किया जा सकता है

Winter Hair Care Tips in hindi: ठंड के मौसम में गर्म पानी से बालों की सफाई करने से उसकी नमी छिन जाती है, जिसके कारण हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। यदि आप यहां बताएं गए ब्यूटी एक्सपर्ट्स के कुछ हैक्स को फॉलो करें, तो आपकी यह समस्या दूर या कम हो सकती हैं। 

सर्दी में बालों की देखरेख के घरेलू नुस्‍खे 

1. ठंड के मौसम में बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए आप एक कटोरी में  1 चम्मच शैंपू, अरंडी का तेल, ग्लिसरीन और सेब का सिरका डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पैक को गीले बाल और स्कैल्प में लगाकर 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें। 10 से 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों की चमक बरकरार रह सकती है।

इस सस्‍ती पत्‍तेदार सब्‍जी से पाएं खूबसूरत बाल 

2.  सर्दी के मौसम में बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए एक केला, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्सी में डालकर पीस लें। अब उस पेस्ट को बालों की लंबाई और स्कैल्प में लगाकर 20 से 30 मिनट छोड़ दें। 20 से 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें।

3. ठंड के मौसम में बालों की नमी को बरकरार रखने के लिए आप नियमित रूप से सिर में तेल लगाएं। आप चाहे तो लैवेंडर, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदों में गर्म ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल मिलाकर उससे भी बालों की जड़ों की मालिश कर सकते हैं। तेल से बालों की जड़ों में मालिश करने के बाद अपने बालों को गर्म तौलिए से ढक कर रखें।

घर पर ऐसे करें चावल से फेश‍ियल

4. यदि आप बालों की ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो अमीनो एसिड, चावल का पानी, विटामिन सी, बी और ई का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इन सारी सामग्री से बनाएं गए पैक आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है।

फटे पैरों की समस्‍या का आसान न‍िदान 

5. एक्सपर्ट के अनुसार बालों की सफाई अक्सर करने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है। यदि आपके आपके सिर में डैंड्रफ बहुत ज्यादा है तो आप एक बर्तन में 2 चम्मच मेथी का दाना और पानी डालकर उसे रात भर भिगो कर छोड़ दें। अगली सुबह उस बीज का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर उसे अपने सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को हर्बल शैंपू से धो लें।

6. एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप नारियल के दूध में नींबू का रस, 4-5 बूंद लैवंडर का तेल डालकर उसके मिश्रण को अपने बालों में 4 से 5 घंटे लगाकर छोड़ दे और बाद में बालों को धो लें, तो आपके बाल ठंड के दिनों में भी हेल्‍दी बने रह सकते हैं।

डिस्‍क्‍लेमर: स्टोरी में बताए गए टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। यह अलग अलग ब्‍यूटी एक्‍सपर्टों की राय के आधार पर हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। अगर आपको स्किन से संबंधित बीमारी या संक्रमण हो तो डॉक्‍टर की परामर्श के बाद ही इनका प्रयोग करें।