लाइव टीवी

Lips Care Tips: लिप्स पर दरारें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती, इस तरह से फटे होंठों से पाएं राहत

Updated Jun 06, 2022 | 09:09 IST

Lips Care Tips: फटे होंठों की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। होंठों में दरारें पड़ जाए तो इससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके आप फटे होंठों की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Loading ...
Lips Care
मुख्य बातें
  • फटे होंठों की खोई नमी वापस पाने के लिए पिएं पर्याप्त पानी
  • देसी घी से फटे होंठों को बनाएं मुलायम
  • अच्छी क्वालिटी के लिप प्रॉडक्ट्स करें इस्तेमाल

Lips Care Tips:  सर्दी हो या गर्मी फटे होंठ की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। फटे होंठ चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। पानी की कमी होने पर अक्सर होंठों के फटने की समस्या हो जाती है। दरअसल, होंठों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में काफी पतली और सेंसेटिव होती है। कई बार मौसम तो कई बार केमिकल युक्त प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से  होंठ फट जाते हैं, साथ ही होंठों की रंगत भी काली पड़ जाती है। ऐसे में होंठों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ताकि होंठ खूबसूरत, गुलाबी और मुलायम बने रहें। तो चलिए आज जानते हैं इस समस्या को दूर करने घरेलू उपायों के बारे में-

Also Read: काले होठों से हैं परेशान, तो तुरंत छोड़ दें ये आदत

फटे लिप्स की परेशानी कैसे करें दूर

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
होंठ अक्सर शरीर में पानी की कमी की वजह से फटते हैं। दरअसल, शरीर में पानी की कमी होने से होंठों की नमी खो जाती है और होंठों की त्वचा खुष्क और रूखी हो जाती है। ऐसे में होंठों की नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।

अच्छी क्वालिटी के प्रॉडक्ट करें इस्तेमाल
कोई भी लिप केयर प्रॉडक्ट खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसकी क्वालिटी अच्छी हो। उसमें होंठों को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल न मिले हो। अन्यथा इससे होंठों में दरारें तो पड़ती ही हैं, साथ ही होंठों का रंग भी काला पड़ जाता है। होंठों को मुलायम बनाने के लिए बादाम का तेल या नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read: ल‍िप केयर ट‍िप्‍स के जानें 7 नेचुरल तरीके, म‍िलेंगे गुलाबी और मुलायम होंठ

पौष्टिक आहार ग्रहण करें
ज्यादातर समस्याएं पौष्टिक आहार न लेने की वजह से होती हैं। ऐसे में पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए विटामिन, प्रोटीन और सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, फायदा मिलेगा।

घी का इस्तेमाल
होंठ के फटने पर ज्यादातर लोग होंठों पर बार-बार जीभ फिराते हैं। ऐसा करने से होंठ ज्यादा फट सकते हैं। इसके लिए देसी घी को होंठों पर लगा सकते हैं। इससे होंठों के फटने की समस्या दूर होगी, साथ ही होंठों की रंगत में निखार भी आएगा।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)