लाइव टीवी

Remedies for Dark Neck : काली गर्दन को साफ कैसे करें? इन घरेलू उपायों से चुटकियों में हल हो जाएगी समस्या

Updated Apr 12, 2022 | 00:10 IST

Remedies For Dark Neck : गर्दन की स्किन काली होने पर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से काली गर्दन को साफ कर सकते हैं। साथ ही इससे चमक आएगी।

Loading ...
Home Remedy For Dark Neck
मुख्य बातें
  • दूध और बेसन से काली गर्दन को कर सकते हैं साफ
  • आलू और चावल की मदद से गर्दन की स्किन हो सकती है साफ
  • बेसन और नींबू से गर्दन होगी साफ

Remedies for Dark Neck : अकसर हम अपने हाथ-पैरों और चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देते हैं। लेकिन गर्दन की स्किन पर ध्यान देना भूल जाते हैं, क्योंकि यह हमारी स्किन का छुपा हुआ भाग होता है, इसलिए हम गर्दन के बारे में ज्यादा सोचते नहीं है। लेकिन कभी-कभी हमारी काली गर्दन लोगों के सामने शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। जी हां, खासतौर पर अगर आप ऐसे कपड़े पहनते हैं, जब आपके गर्दन का हिस्सा दिखता है, तो यह आपको शर्मिंदगी महसूस करा सकता है। इसलिए गर्दन की स्किन की साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। काली और खुरदरी गर्दन की स्किन को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इससे गर्दन की स्किन की चमक बढ़ सकती है।

पढ़ें- रमजान में जरूर रखें खान पान का ध्यान, सेहरी और इफ्तार में ये चीजें करें शामिल

काली गर्दन को साफ कैसे करें?  

हल्दी, दूध और बेसन - गर्दन की काली स्किन को साफ करने के लिए आप हल्दी, दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन और जरूरत के हिसाब से दूध मिक्स कीजिए। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने गर्दन पर कुछ समय के लिए लगाएं। इसके बाद जब पैक सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद इसे धो लें। सप्ताह में कुछ दिनों तक इस पैक को लगाने से गर्दन की चमक बढ़ सकती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप इसमें थोड़ी सी मलाई भी मिक्स कर सकते हैं।  

बेसन के साथ नींबू - काली गर्दन की स्किन को साफ करने के लिए बेसन और नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी 1 चम्मच बेसन डालें। अब इसमें थोड़ी सी मात्रा में नींबू डालकर मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने गर्दन पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद इसे साफ कर लें।

आलू, चावल और गुलाब जल - काली गर्दन को साफ करने के लिए आलू, चावल का आटा और गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा और थोड़ा सा आलू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद पेस्ट को हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद इसे धो लें। इससे गर्दन की स्किन पर चमक आ सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)