लाइव टीवी

इन नेचुरल तरीकों से चेहरे से हटाएं बाल, त्वचा पर भी कुछ ही दिनों में आएगा निखार

Updated Mar 29, 2022 | 13:18 IST

Remedies for Facial Hair: चेहरे से बाल हटाने के लिए आप प्राकृतिक तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आपको काफी फायदे हो सकते हैं। साथ ही साइड-इफेक्ट होने का खतरा काफी कम रहता है और चेहरे पर भी निखार आ सकता है।

Loading ...
Facial Hair Remove at home (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पपीते से चेहरे से हट सकते हैं बाल
  • चीनी और शहद से घर पर करें वैक्सीन
  • ओट्स और केला चेहरे से हटा सकता है बाल

Home Remedies For Facial Hair : चेहरे और शरीर के बालों को हटाने के लिए कई लड़कियों को हर दो सप्ताह या फिर महीने में पार्लर जाने की जरूरत होती है। वैक्स या फिर किसी अन्य तरह का ट्रीटमेंट लेने से काफी ज्यादा दर्द का भी सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई तरह के वैक्स और हेयर रिमूवल क्रीम में हानिकारक केमिकल्स होने की संभावनाएं रहती हैं, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचने का डर रहता है। अगर आपको स्किन या चेहरे से बाल हटाने के लिए इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे असरदार नुस्खों को लेकर आए हैं, जिससे आप चेहरे से बाल बहुत ही आसन तरीकों से हटा सकते हैं। साथ ही इससे साइड-इफेक्ट होने का डर भी काफी कम रहता है।

चेहरे से बाल हटाने के घरेलू उपाय

शहद, नींबू और चीनी - चेहरे से बाल हटाने के लिए आप शहद, नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्राकृतिक तरीकों से आपके चेहरे से बाल को हटा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़े चम्मच में चीनी लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में डालें। इसके बाद इसमें पानी डालकर इसे चाशनी की तरह अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छो़ड़ दें। अब इस वैक्सिंग स्ट्रिप या फिर सूती कपड़े की मदद से वैक्स करें। यह एक नैचुरल उपाय है, इससे स्किन को नुकसान नहीं होता है।

बालों और त्वचा की केयर के लिए बेस्ट हैं आम के पत्ते, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पपीता और हल्दी - चेहरे से बालों को हटाने के लिए पपीता और हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पपीते के छिलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे अच्छी तरह से मैश करे लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। सप्ताह में दो बार नियमित रूप से इस मिश्रण से मसाज करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।

गर्मियों में इन तरीकों से नीम के लेप का करें इस्तेमाल, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

ओट्स और केला - अनचाहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप केला और ओट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच ओट्स डालें। अब इसमें केले को अच्छी तरह से मैश करके मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे प्राकृतिक तरीके से चेहरे से बाल हट सकते हैं। साथ ही स्किन पर निखार आ सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )