लाइव टीवी

Mango leaves Benefits for Hair: बालों और त्वचा की केयर के लिए बेस्ट हैं आम के पत्ते, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Updated Mar 30, 2022 | 22:27 IST

Mango leaves Benefits for Hair: आम को फलों का राजा कहा जाता हैं वहीं देखा जाए तो इसके गुण भी लाभदायक है। आप अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए आम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते है।

Loading ...
स्किन और हेयर के लिए आम के पत्तों के फायदे
मुख्य बातें
  • आम के आम गुठली के दाम तो आपने सुना होगा, लेकिन आम के पत्ते के भी खूब फायदे हैं
  • स्किन से लेकर बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं में मददगार है आम का पत्ता
  • आम की पत्तियों में पाया जाता है विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी

 Mango leaves Benefits for Hair: मौसम चाहे कोई भी हो त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा सजग रहना चाहिए। त्वचा की देखभाल करने का एक बेहतर तरीका आम की पत्तियां है। जी हां फलों का राजा जो कि आपका फेवरेट फल भी है। वहीं आम फलों का राजा होने के साथ-साथ कई लोगों का फेवरेट फ्रूट भी होता है। टेस्टी होने के अलावा आम की पतियों को औषधीय गुणों और पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिससे आप अपने बाल और त्वचा का खासा ध्यान रख पाएंगे।

1) आम की पत्तियों का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। इससे त्वचा में रूखापन नहीं आएगा। और अगर आपकी स्किन में जलन है तो आम के पत्तों को जलाकर उसकी राख को अप्लाई करें इससे आपको ठंडक मिलेगी।

पढ़ें- चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां, तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, दोगुनी हो जाएगी चेहरे की चमक

2) आम की पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी का अच्छा सोर्स माना जाता है. साथ ही इनमें स्टेरॉयड, एल्कलॉइड, राइबोफ्लेविन, थायमिन, फेनोलिक और फ्लेवोनोइड्स जैसे पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

3) आम की पतियों से आप फेस मास्क बना सकते हैं उसे बनाने के लिए 4-5 आम की पत्तियों तो पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को पर फेस पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धुल लें।

4) आपको बता दें कि त्वचा के अलावा आम के पत्ते बालों के लिए भी बेहद लाभदायक है। पत्तों में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी बालों के लिए नेचुरल हेयर मास्क का काम करते हैं। इसके लिए आम के पत्तों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। अब शैंपू करने के 15 मिनट पहले इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। और सूखने के बाद हेयर वॉश कर लें। इससे न सिर्फ हेयर ग्रोथ में मदद मिलेगी बल्कि बाल काले और मजबूत भी बनेंगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

5) हेयर मास्क नए बालों को उगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आम की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो बालों को डैमेज होने से बचा सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।