लाइव टीवी

Tips For Dark Circles: इन वजहों से हो सकते हैं डार्क सर्कल, चुटकियों में दूर कर देगी रसोई की ये चीजें

Updated May 04, 2022 | 09:08 IST

Home Remedies For Dark Circles: खराब लाइफस्टाइल की वजह से डार्क सर्कल की समस्या आम है। इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं, लेकिन आप अपनी रसोई के अंदर रखी चीजों के इस्तेमाल से डार्क सर्कल से चुटकियों में निजात पा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Home Remedies Tips For Dark Circles
मुख्य बातें
  • डार्क सर्कल किसी भी उम्र में और कई कारणों से हो सकता है
  • खराब लाइफस्टाइल का असर चेहरे पर दिखता है
  • डार्क सर्कल हेल्थ कंडीशन की कमी या नींद ना पूरी होने व जेनेटिक कारण की वजह से हो सकता है

Dark Circles Problem : भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हम अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं और ऐसे में नींद की कमी, थकान व कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  इन सबका असर चेहरे पर दिखता है। इससे हमारे आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। जाहिर सी बात है आंखों के नीचे काले घेरे हमारे खूबसूरती के लिए भी रोड़ा होता है। ये हमारे अच्छे खासे लुक को खराब करता है। डार्क सर्कल किसी भी उम्र में और कई कारणों से हो सकता है। कई लोगों को हेल्थ कंडीशन की कमी की वजह से होता है तो वहीं नींद ना पूरी होने व सूरज की किरणों के साथ-साथ जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप बेहतर डाइट और बेहतर नींद ले तो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय करके भी आप इन डार्क सर्कल को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। 

Home Remedies for Dark Circles

खीरा
खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन होता है जो त्वचा को ताजा रखता है और त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। डार्क सर्कल के लिए खीरा भी बेहद लाभकारी होता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए खीरा को महीन काट लें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन्हें निकालकर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पानी से आंखों से धो लें। खीरे का रस भी आप चेहरे पर लगा सकते है। यह स्किन की सभी समस्याओं से निजात दिलाता है।

मुंहासों, टैनिंग से छुटकारा दिला सकता है गुलकंद, देखें लगाने का सही तरीका

टमाटर
सब्जी में टमाटर स्वाद बढ़ा देता है। यह खाने के साथ साथ हमारे स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन हमारे स्किन के साथ-साथ डार्क सर्कल के लिए भी बेहद कारगर है। टमाटर का खास उपयोग करके हम अपने आखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं। इसे लगाने के लिए इसका रस निकाल लें उसमें दो बूंद नींबू का रस डाल लें और अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में मुंह धो लें।

घर पर बनाए चंदन के फेस पैक दूर करेंगे स्किन की कई समस्याएं, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

बादाम का तेल

बादाम का तेल बालों के साथ-साथ स्किन और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे में काफी मददगार है। बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से निजात पाने मदद करता है। इसे आंखों के नीचे लगाकर थोड़ी देर तक मसाज कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)