लाइव टीवी

Dark lips : होंठों के कालेपन को चुटकियों में दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय, फर्क दिखेगा साफ

Updated May 04, 2022 | 10:38 IST

Dark Lips: चेहरे की सुंदरता में मुलायम और गुलाबी होंठों का अहम रोल होता है। अगर होंठ काले और फटे हो तो चेहरे की सुंदरता खुद-ब-खुद कम हो जाती है। होंठों के काले होने के पीछे कई कारण जैसे ज्यादा चाय-कॉफी पीना, सिगरेट का सेवन आदि हो सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खें आजमाकर होंठों के कालेपन की इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Loading ...
Remedies For Dark Lips
मुख्य बातें
  • गुलाबी होंठों के लिए करें चीनी से स्क्रब
  • कालापन दूर करने में मददगार नींबू
  • हल्दी-मलाई से निखरेगी होंठों की रंगत

Dark Lips Problem: खूबसूरती की जब बात आती है, तो गुलाबी होंठ उसमें चार चांद लगा देते हैं। हर कोई अपने होंठों को गुलाबी बनाना चाहता है, लेकिन कई बार चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन, सिगरेट का सेवन, शरीर में खून की कमी, पानी की कमी और केमिकलयुक्त लिपस्टिक लगाने से होंठों का रंग काला पड़ जाता है, जो किसी को अच्छा नहीं लगता। होंठों के इस कालेपन को दूर करने के लिए कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी फायदा नहीं मिलता है। तो अगर आप भी होंठों की काली रंगत वाली समस्या से समाधान चाहते तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे होंठों की डेड स्किन दूर होगी और होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं होंठों को गुलाबी करने के घरेलू उपायों के बारे में।

Also Read: Tips For Dark Circles: इन वजहों से हो सकते हैं डार्क सर्कल, चुटकियों में दूर कर देगी रसोई की ये चीजें

डार्क होंठों की परेशानी से कैसे पाएं छुटकारा

हल्दी-मलाई से निखरेगी होंठों की रंगत

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए मलाई और हल्दी काफी फायदेमंद होती है। रोज रात को हल्दी और मलाई मिक्स करके होंठों पर लगाना चाहिए। एक तरफ जहां हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और इंफ्लेमेंटरी गुण होने के कारण फटे होंठों की समस्या दूर होती है, तो वहीं मलाई होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाना का काम करती है।

कालापन दूर करने में मददगार नींबू

नींबू के रस से जहां चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है, वहीं यह होंठों के कालेपन को भी दूर करता है। होंठों की रंगत को निखारने के लिए रोज होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5-7 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा एक हफ्ते तक करते रहने से फर्क साफ नजर आएगा।

Also Read: Remedies For Dandruff : बालों में डैंड्रफ और खुजली से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गुलाबी होंठों के लिए करें चीनी से स्क्रब

होंठों के कालेपन को दूर करने और उन्हें गुलाबी बनाने के लिए रोज चीनी का स्क्रब करना चाहिए। चीनी के स्क्रब से होंठों की डेड स्किन निकल जाती है, जिससे होंठों की रंगत निखरी हुई नजर आती है। रोज स्क्रब करने से जल्दी फायदा मिलता है।

होंठों का रूखापन दूर करे नारियल का तेल

होंठों के रूखेपन को दूर करने के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है, जो होंठों को हाइड्रेटेड रखता है। जिससे होंठ नरम रहते हैं। इसके साथ ही नारियल का तेल होंठों को सूरज की खतरनाक किरणों से बचाने का काम भी करता है, जिससे होंठ काले नहीं पड़ते।  

होंठों को गुलाबी बनाए गुलाब जल

होंठों को गुलाबी बनाने में गुलाब जल बहुत कारगर रहता है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर गुलाब जल होंठों की खोई रंगत को वापस लाने का काम करता है। जल्दी और बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना सोने से पहले होंठों पर गुलाबजल को लगाना चाहिए।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)