लाइव टीवी

Remedies For Ants: चीटियां भगाने के इन असरदार उपायों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Updated Apr 06, 2023 | 13:37 IST

Remedies For Ants: अगर आप चिटियों के झुंड से तंग आ चुके हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्हें दूर भगा सकते हैं। आसान तरीको को आजमाने से चीटियां घर के बाहर चली जाती है।

Loading ...
Home Remedies for ants
मुख्य बातें
  • चीटियों का खात्मा करने में कपूर और नमक का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी
  • लक्ष्मण रेखा चॉक का इस्तेमाल से इस समस्या को खत्म कर सकते हैं
  • लौंग की खुशबू से दूर भागती हैं चीटियां

Remedies For Ants: घर में चीटियों का आना एक आम बात है लेकिन कई बार इनके झुंड का आतंक इतना बढ़ जाता है कि किचन से लेकर हर एक जगह अपना डेरा बना लेती है। यही नहीं यह बिस्तर और कपड़ों को भी अपना घर समझ लेती हैं। यह देखने में भले ही छोटी होती हैं, लेकिन जब यह काटती हैं तो इनका प्रभाव काफी परेशान करने वाला होता है। ‌ऐसे में इनका नियंत्रण करना जरूरी हो जाता है। 

लौंग है असरदार उपाय

लौंग का इस्तेमाल खाद्य सामग्री के अलावा कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए भी किया जाता है। चीटियों को भगाने के लिए चीनी के डिब्बे और अन्य मीठी चीजों के कंटेनर में लौंग को रख देने से इसकी तेज गंध के कारण चीटियां इसके आसपास भी आना पसंद नहीं करती है। 

Also read- Recipe Tips: क्या आपने खाए हैं कभी मीठे नारियल के पराठे, आज ही करें ट्राई, जानिए शानदार रेसिपी

नमक से भागती है चीटियां

कीड़े मकोड़े नमक को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं और जहां भी नमक होता है। उसके आसपास भी यह मंडराना छोड़ देते हैं। चीटियों को भगाने के लिए नमक की एक रेसिपी तैयार की जा सकती ,है जिसका छिड़काव करने से यह घर छोड़कर दूर चली जाती हैं। इसके लिए नमक को पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर प्रभावित जगहों और एंट्री प्वाइंट्स पर छिड़क दें। 

लक्ष्मण रेखा चॉक

बाजार में कुछ ऐसी खड़िया बिकती है जो केमिकल से बनी होती है। इनका इस्तेमाल करने से चीटियां कभी भी घर में प्रवेश नहीं करती हैं। इस चॉक के उपयोग से चीटियों पर आसानी से कंट्रोल पाया जा सकता है। अगर कहीं भी इससे रेखा खींच दिया जाए तो चींटी कभी भी इस लाइन को पार नहीं कर पाती है। आप अपनी परेशानी के अनुसार इसका का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Also Read- Kitchen Hacks Tips: बरसाती मौसम के चलते आटे में पड़ गए कीड़े? तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कपूर करता है चीटियों पर काबू 

कपूर की तेज गंध कीड़े मकोड़ों को रास नहीं आती है। इसलिए आप इसे अपना हथियार बना सकते हैं। यह चीटियों को भगाने के लिए सबसे प्रभावी उपाय होता है। अगर आप किसी भी तरह के कीड़े मकोड़े को अपनी अलमारी, बिस्तर या किसी भी जगह पर आने से रोकना चाहते हैं, तो उस जगह पर कपूर रख दें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।