लाइव टीवी

Get Rid Of Ants: कमरे और किचन में लाल चीटियों से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Updated Jun 19, 2022 | 19:14 IST

home remedies to get rid of ants: चीटियां देखने में छोटी लगती है, लेकिन यह नुकसान बड़ा करती हैं। चीटियों का झुंड अच्छे से अच्छे सामान को खराब कर देती हैं। इनको भगाने के लिए कई घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen tips
मुख्य बातें
  • छोटी सी चींटी किसी को काट दे तो इंसान दर्द और जलन से परेशान रहता है
  • रसोई घरों में मीठी चीजों पर जल्दी चीटियां लग जाती हैं
  • ऐसे में लोग चीटियों को भगाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं

How To Get Rid Of Ants: घरों में चीटियां आने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। चीटियां भले ही छोटी हो लेकिन बड़ी से बड़ी चीजों का नुकसान कर देती हैं। छोटी सी चींटी किसी को काट दे तो इंसान दर्द और जलन से परेशान रहता है। यह भले ही छोटी होती है लेकिन नुकसान काफी बड़ा कर देती हैं। रसोई घरों में मीठी चीजों पर जल्दी चीटियां लग जाती है। ऐसे में लोग चीटियों को भगाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग चीटियों को भगाने के लिए उसमें पानी डाल देते हैं, लेकिन इस उपाय से कुछ ही समय के लिए चीटियों से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिससे चीटियों से हमेशा के लिए निजात पाया जा सकता है।

पढ़ें- गर्मियों में सनटैन को दूर कर रंगत निखारने में मददगार है हल्दी का फेसपैक, ऐसे करें तैयार

नींबू से भगाएं चीटियां

नींबू का इस्तेमाल तो कई चीजों के लिए किया जाता है। ऐसे में नींबू चीटियों को भगाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। नींबू की खुशबू जितनी लोगों को पसंद होती है उतनी ही चीटियों को नापसंद होती है। जहां भी नींबू की बूंद पड़ी होगी चींटी वहां से दूर भागेंगी, इसलिए जहां भी चीटियां दिख रही हो वहां नींबू का छिड़काव कर दें। चीटियां तुरंत ही वहां से भाग जाएंगी। नींबू के रस में थोड़ा-सा नमक मिलाकर इसका घोल तैयार करें और इसे स्प्रे से जहां भी चीटियां है वहां छिड़क दें।

तेजपत्ता का करें उपयोग

ये तो हम सब जानते हैं कि तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाता है। इसके अलावा तेजपत्ता चीटियों को भगाने के लिए भी काम आता है। जहां भी चीटियां दिख रही हो वहां तेजपत्ता रख दें। तेज पत्ते की खुशबू से चीटियां आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

सेब का सिरका 

सेब का सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर चीटियों के आने जाने वाले रास्ते पर स्प्रे कर दें। इससे पोंछा लगा दें। इस तरीके से चीटियां दूर भागेंगी। उसके बाद कम से कम एक हफ्ते तक चीटियां उस जगह की ओर नहीं जाएंगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)