लाइव टीवी

Turmeric Face Pack: गर्मियों में सनटैन को दूर कर रंगत निखारने में मददगार है हल्दी का फेसपैक, ऐसे करें तैयार

Updated Jun 19, 2022 | 07:16 IST

Turmeric Face Pack: तेज धूप में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। त्वचा की इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हल्दी से बने फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो त्वचा की समस्याओं को तो दूर करने में कारगर है ही, साथ ही इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।

Loading ...
Turmeric Face Pack:
मुख्य बातें
  • रंग निखारने के लिए सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें हल्दी का पैक
  • स्किन एलर्जी को दूर करने में भी असरदार है हल्दी
  • सनटैन को दूर करने में कारगर है हल्दी का फेसपैक

Turmeric Face Pack: गर्मी के मौसम में चेहरा सनटैन की वजह से काला पड़ जाता है, वहीं पसीने की वजह से त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिससे स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही तेज धूप में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। त्वचा की इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हल्दी से बने फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो त्वचा की समस्याओं को तो दूर करने में कारगर है ही, साथ ही इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है। इसके साथ ही हल्दी पिंपल्स और झुर्रियों को दूर करने में भी असरदार होती है। तो चलिए आपको बताते हैं हल्दी से बने फेसपैक को बनाने की विधि और इससे होने वाले फायदों के बारे में-

Also Read: चेहरे को खिला-खिला और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, ट्राई करें दूध से बने ये फेसपैक

हल्दी फेसपैक से चेहरे की बढ़ाएं खूबसूरती

ऐसे बनाएं हल्दी का फेसपैक
हल्दी के फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच हल्दी लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। हल्दी से बना ये पेस्ट ऐसा होना चाहिए, ताकि पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लिया जाए।

चेहरे पर ऐसे लगाएं ये फेसपैक
फेसपैक को बनाने के बाद अब इसे चेहरे पर लगाएं। पर ध्यान रखें कि पेस्ट को लगाने से पहले चेहरा बिलकुल साफ होना चाहिए। अब हल्दी से बने इस फेसपैक को पूरे चेहरे पर  लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद अब चेहरे को अच्छे से धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको फर्क साफ दिखेगा। इस फेसपैक को सप्ताह में दो बार लगाया जा सकता है।

Also Read: घर में चुटकियों में बनाइए ये फेसपैक, पड़ोसी पूछेंगे निखरी त्वचा का राज

हल्दी, दूध और शहद के गुण
हल्दी जहां चेहरे की डेड स्किन को निकालकर कई तरह की स्किन प्रॉब्लम जैसे-पिंपल्स, रिंकल्स और फाइन लाइंस को दूर कर रंग निखारती है, वहीं, शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके अलावा कई पोषक तत्वों से भरपूर दूध बेजान त्वचा में जान डालने का काम करता है।

( (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।) )